बस्ती,कुदरहा सहायक निदेशक रेशम ने खण्ड विकास अधिकारी कुदरहा को दिया निर्देश, मांगा अभिलेखों की सत्यापित छाया प्रति

    बस्ती,विकास खण्ड कुदरहा यह एक ऐसा ब्लॉक जो भ्रष्टाचार के मामले में पूरे प्रदेश में सबसे आगे निकल रहा है और विकास के मामले में सबसे पीछे क्योकि विकास के नाम पर पैसे का बन्दर बांट करने में सब से आगे है यहां पैरों के नीचे`आर सी सी सड़क` बना दी जाती हैं और चलने वाले को पता ही नही होता हैं | जिले के अनुसार सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार इसी ब्लॉक में है,आए दिन किसी न किसी ग्राम पंचायत में भ्रष्टाचार के मामले आते रहते हैं ऐसा ही एक मामला है विकास खण्ड कुदरहा के ग्राम पंचायत कुदरहा का जो सालों से विकास के नाम पर गांव को भ्रष्टाचार की भेट चढ़ा दी गई। जैसे तैसे गांव के लोग जागरूक हुऐ और भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज बुलंद की तो ब्लॉक के भ्रष्टाचारी अधिकारी प्रधान को बचाने में लग गए। इस ब्लॉक के अधिकारी, जिले के अधिकारियों के आदेशों को भी नज़रंदाज़ कर देते हैं ।
शिकायत कर्ताओं द्वारा दी गई शिकायती पत्रों पर ग्राम पंचायत कुदरहा में हुऐ घोटालों की जांच के सम्बन्ध सहायक निदेशक (रेशम) बस्ती ने विकास खण्ड कुदरहा से शिकायतकर्ता द्वारा उल्लिखित जांच बिन्दुओं से सम्बन्धित समस्त अभिलेखों की सत्यापित छायाप्रति एक सप्ताह के भीतर कार्यालय सहायक निदेशक (रेशम) विकास भवन बस्ती को उपलब्ध कराने हेतु सम्बन्धित को निर्देशित करने का आदेश दिया था। जिससे जांच की तिथि निर्धारित की जा सके।
लेकिन ब्लॉक के अधिकारी जिले के बड़े अधिकारियों के आदेशों को नजरंदाज कर, भ्रष्टाचारी प्रधान को बचाने में लग गए और जिले के अधिकारियों के आदेशों को पूरा करना मुनासिब नहीं समझें । जिससे पूर्व निर्धारित सूचना के अनुसार दिनाँक 25.08.2022 को मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में ग्राम पंचायतों में वित्तीय अनियमितता/विकास कार्यों में सम्बन्धित प्रति सपथ-पत्र पर प्राप्त लम्बित शिकायतों की जांच हेतु नामित जांच अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक आहत की गई। उक्त समीक्षा बैठक में उपस्थित सहायक निदेशक (रेशम)/ जांच अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया की जांच से सम्बन्धित ग्राम पंचायतों के ग्राम सचिवों द्वारा जांच हेतु वांछित अभिलेख उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है जिसके कारण जांच कार्यवाही पूर्ण किए जाना संभव नहीं हो पा रहा है। जिस पर मुख्य विकास अधिकारी द्वारा रोष व्यक्त करते हुए सम्बन्धित सचिवों को 26/08/2022 को अपने कार्यालय में उपस्थित होने का निर्देश दिया है कि आप को निर्देशित किया जाता हैं कि सम्बन्धित ग्राम पंचायत के पूर्व/वर्तमान सचिवों के साथ दिनाँक 26/08/2022 को समय 2:00 बजे मुख्य विकास अधिकारी के कार्यालय मे उपस्थित करना सुनिस्चित करें। अन्यथा सम्बन्धित सचिवों के साथ- साथ आप के विरूद्ध विभागीय कार्यवाही प्रस्तावित कर दी जाएगी। आप को बता दें कि कुदरहा विकास खण्ड के साथ-साथ भ्रष्टाचार की लिस्ट में, गौर ब्लॉक, राम नगर, एवं परशुरामपुर भी शामिल हैं लेकिन सबसे ज्यादा भ्रष्टाचार कुदरहा विकास खण्ड में देखने को मिल रहा, जिनमें बगही, कड़सरी मिश्र, छरदही, बैडारी मुस्तहाकाम, सिसई बाबू, मंझारिया, भंगुरा, परेवा आदि शामिल है जिसमे कुदरहा ग्राम पंचायत भी है।

Post a Comment

0 Comments