पंचायत चुनाव ,आरक्षण पर दो दिन में मिलीं 502 आपत्तियां


बस्ती

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में नए सिरे से जारी पदों की आरक्षण सूची को लेकर आपत्तियों का सिलसिला जारी है। पहले दो दिनों में 502 आपत्तियां आई हैं। इन आपत्तियों को पंचायती राज विभाग फीड करा रहा है। मंगलवार को आपत्ति देने का अंतिम दिन है। इसका निस्तारण 24 व 25 मार्च को किया जाएगा। उसके बाद अंतिम सूची जारी कर दी जाएगी।

हाईकोर्ट ने पूर्व में जारी आरक्षण सूची पर रोक लगा दिया। वर्ष 2015 को आधार मानते हुए नए सिरे से आरक्षण सूची जारी करने का आदेश हुआ। शासन से मिले निर्देश के क्रम में 20 मार्च को 1185 ग्राम प्रधान, 1071 क्षेत्र पंचायत सदस्य, 43 जिला पंचायत सदस्य व 14 ब्लॉक प्रमुख पद के लिए आरक्षण सूची जारी की गई। अब इस आरक्षण सूची पर आत्तियां मांगी गई हैं। यह आपत्तियां 23 मार्च तक दी जा सकती है। उसके बाद आपत्तियों का निस्तारक्षण संबंधित क्षेत्र के एसडीएम, बीडीओ, एडीओ व जिला स्तर से नामित नोडल अधिकारी करेंगे। 24 व 25 मार्च को आपत्तियों का निस्तारण करने के बाद सूची का अंतिम प्रकाशन कर दिया जाएगा।

विकास भवन में आपत्ति निस्तारण के लिए तीन काउन्टर स्थापित हैं। ग्राम प्रधान पद के लिए अतुल पांडेय, बीडीसी के लिए राजेन्द्र प्रसाद व जिला पंचायत सदस्य के लिए अंकित के पटल पर आपत्ति जमा हो रही है। डीपीआरओ विनय कुमार सिंह ने बताया की पहले दो दिनों में ग्राम प्रधान पद के लिए 440, क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए 41 तथा जिला पंचायत सदस्य पद के लिए 21 आपत्तियां दाखिल हो चुकी हैं। आपत्तियों का निस्तारण शासनादेश के अनुसार किया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments