बस्ती ,में खेल महाकुंभ का आगाज, पीएम बोले- जवान अब खेल की ओर देखने लगे हैं कहा मेरे युवा खिलाड़ियों आपको देश का नाम रोशन करना है

   

खेलों को बढ़ावा देने के लिए बन रहे स्पोर्ट हॉस्टल

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने मणिपुर में स्पोर्टस यूनिवर्सिटी खोली है। मेरठ में स्पोर्टस यूनिवर्सिटी बनी है। खेलों को बढ़ावा देने के लिए यूपी में स्पोर्ट हॉस्टल बन रहे हैं। देश की व्यवस्थाएं राज्य स्तर तक दी जा रही हैं। जिससे युवा आगे बढ़े।

फिटनेस के साथ योग को भी जीवन में करें शामिल

हर खिलाड़ी जानता है कि फिट रहना बहुत जरूरी है। फिट इंडिया इसमें आप लोगों की बहुत मदद करता है। फिटनेस के साथ योग को भी अपने जीवन में शामिल करें। इसका फायदा आपको खेल में मिलेगा। हर खिलाड़ी के लिए पौष्टिक भोजन भी बहुत जरूरी होता है।

मोटा अनाज बहुत फायदेमंद होता है। इसको अपने डाइट चार्ट में जरूर शामिल करें। मुझे भरोसा है हमारे सभी युवा खिलाड़ी खेलों से मैदान पर भी सीखेंगे और जीवन में भी सीखेंगे। आपकी ये ऊर्जा देश की ऊर्जा बन जाएगी।

ग्रामीण प्रतिभाओं को आगे आने का मिलेगा मौका

योगी आदित्यनाथ ने कहा, सांसद खेल महाकुंभ के माध्यम से ग्रामीण प्रतिभाओं को आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा। इसके माध्यम से उन्हें एक मंच मिलेगा। राज्य के 58,000 ग्राम पचांयतों में खेल के मैदान बनाने का काम चल रहा है। जिनमें 34,000 ग्राम पंचायतों में अब तक खेल मैदान के लिए भूमि आरक्षित की गई है।

दुनिया मानती है भारत की ताकत- सीएम योगी

सीएम योगी ने कहा कि, पिछले 8 वर्षों में पूरे देश और पूरी दुनिया ने एक नए भारत का दर्शन किया है। दुनिया के सामने हर एक क्षेत्र में भारत ने अपनी ताकत का अहसास कराया है। आज दुनिया भी मानती है इस नए प्रक्षेप में भारत अब दुनिया का नेतृत्व करने की क्षमता अर्जित कर चुका है।

18 से 28 जनवरी तक चलेगा खेल महाकुंभ

सांसद खेल महाकुंभ का आयोजन बस्ती के लोकसभा सांसद हरीश द्विवेदी 2021 करा रहे हैं। सांसद खेल महाकुंभ 2022-23 के पहले चरण का आयोजन 10 दिसंबर से 16 दिसंबर 2022 के बीच ब्लाकों में किया गया था।

खेल महाकुंभ के दूसरे चरण का आयोजन जिले स्तर पर 18 जनवरी से 28 जनवरी तक किया गया है। जिसमें कबड्डी, खो-खो, बास्केट बॉल, फुटबॉल, हॉकी, वॉलीबॉल, हैंडबॉल, टेबल टेनिस आदि खेलों का आयोजन किया जाएगा। खेल महाकुंभ में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा।

शहीद सत्‍यवान सिंह र्स्‍पोट्स स्‍टेडियम में हो रहा कार्यक्रम

इससे पहले, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आयोजन स्थल शहीद सत्यवान सिंह स्टेडियम के मंच से खिलाड़ियों और मौजूद जनसमूह को संबोधित किया। योगी ने कहा कि पिछले 8 सालों में पूरा देश और दुनिया एक नए भारत का गवाह बना। बदलते भारत ने दुनिया को हर क्षेत्र में अपनी ताकत का अहसास कराया। पूरा विश्व स्वीकार करता है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में ही भारत ने दुनिया का नेतृत्व करने की क्षमता हासिल की।

बता दें, 18 जनवरी से 28 जनवरी तक शहीद सत्‍यवान सिंह र्स्‍पोट्स स्‍टेडियम में आयोजित कार्यक्रम को लेकर शहर में रूट डायवर्जन किया गया है। शहर के 13 स्‍थानों पर पार्किंग जोन बनाए गए हैं। यहां भारी एवं हल्‍के वाहनों की पार्किंग होगी। कलेक्‍ट्रेट परिसर में वीआईपी के 4 पहिया वाहन खडे़ होंगे।

खिलाड़ियों की प्रतिभा को निखारना है उद्देश्‍य

सांसद हरीश द्विवेदी ने कहा, सांसद खेल महाकुंभ का उद्देश्‍य ग्रामीण क्षेत्र के खिलाड़ियों की प्रतिभा को निखारना और उन्‍हें उचित अवसर प्रदान करना है। जिससे उन्‍हें आगे बढ़ने का अवसर मिले। बताया कि ब्‍लाक स्‍तरीय खेल महाकुंभ में चयनित खिलाड़ी जिला स्‍तर पर आयोजित खेल महाकुंभ में हिस्‍सा लेंगे। खेल महाकुंभ अपने उद्देश्‍य को पूरा करता नजर आ रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों से खिलाड़ियों को लाने के लिए बसें लगाई गई 

Post a Comment

0 Comments