बस्ती, घर में छाप रहे थे नकली नोट, पुलिस ने छापा मारकर दो को किया गिरफ्तार, 52 हजार की नकली करेंसी भी पकड़ी

     

बस्‍ती ,के भानपुर क्षेत्र में सोनहा पुलिस ने जाली नोट के कारोबार का खुलासा कर 2 लोगों की गिरफ्तारी की है। गिरफ्तार दोनों व्‍यक्ति सोनहा थाना क्षेत्र के ही निवासी है। उनके पास से 52 हजार 4 सौ रूपए जाली करेंसी, 90 नोट छापने का सादा पेपर, लैपटाप, स्‍कैनर प्रिंटर, पेपर कटर आदि की बरामदगी की है।

सोनहा थाना क्षेत्र के परसाकुतुब गांव निवासी आभाष कुमार उर्फ सर्वेन्‍द्र, खैरा निवासी जितेन्‍द्र कुमार सोनी ने मोबाइल पर अपराधियों द्वारा जाली नोट छापने की घटना का आर्टिकल देखने के बाद जाली नोट छापने का विचार आया।

आर्टिकल को देखने के बाद दोनों ने जाली नोट छापने का विचार किया। इसके बाद आभास ने अपने घर पर रखे लैपटाप, स्‍कैनर, प्रिंटर को रात के समय जितेन्‍द्र की दुकान पर उठा ले गया। दोनों ने मिलकर 10-15 दिन पहले लैपटाप में 5 सौ और 2 सौ रुपयों के नोटों का पिक्‍चर डाउनलोड किया।

कोरल ड्रा साफ्टवेयर के माध्‍यम से 5 सौ और 2 सौ रूपए के 2 हजार नोट छापकर उसे फुटकर के रूप में बाजार में चलाया। छापे गए नकली नोटों के चल जाने से उनका उत्‍साह बढा। बाजार में रूपए चल गए तो वे फिर से 52 हजार 4 सौ रुपए छापकर उनमें से 97 सौ रूपए लेकर बाजार में चलाने के लिए जा रहे थे कि, इस बीच चेकिंग के दौरान वे पुलिस के हत्‍थे चढ गए।

नरखोरिया बाजार के पास उन्‍हें जाली नोटों के साथ पकड़ा गया। एसपी आशीष श्रीवास्‍तव ने बताया कि, पूछताछ के दौरान उनके द्वारा इस बात की जानकारी दी गई। उनकी निशानदेही पर जितेन्‍द्र के घर से 42 हजार 7 सौ रुपए, लैपटाप, स्‍कैनर प्रिंटर, नोट छापने के पेपर, कुछ अर्द्धनिर्मित नोट बरामद हुए।

Post a Comment

0 Comments