UP,साल के आखिरी दिन 80,000 आशा बहुओं को स्मार्टफोन देगी योगी सरकार, हो सकता है सैलरी बढ़ाने का ऐलान

     

दूसरी तरफ अब योगी सरकार अपने इस कार्यकाल के खत्म होने से पहले आशा बहुओं को एक बड़ा तोहफा देने की तैयारी में है. जिसके अंर्तगत इस साल के आखिरी दिन आशा बहुओं को स्मार्ट फोन से लैस किया जाएगा. उम्मीद की जा रही है कि आशा बहुओं को स्मार्टफोन से लैस करने की योजना से गर्भवती महिलाओं और बच्चों के टीकाकरण समेत अन्य चिकित्सीय सुविधा में आसानी हो जायेगी.

सीएम योगी ने की थी घोषणा

जानकारी के मुताबिक, आशा बहुओं को स्मार्टफोन से लैस करने की घोषणा सीएम पहले ही कर चुके थे लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने टैब की खरीद कर ली थी. अब 31 दिसंबर को स्मार्टफोन आशा बहुओं को दिए जाएंगे. स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि स्मार्टफोन वितरण की लाइव स्ट्रीमिंग जिलों में की जाएगी. यहां सीएम योगी स्मार्टफोन देंगे और जिलों में जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में आशा बहुओं को स्मार्टफ़ोन दिए जाएंगे. उम्मीद ये भी की जा रही है कि सीएम योगी आशा बहुओं का मानदेय बढ़ाने का भी ऐलान कर सकते हैं.

प्रशासन को उम्मीद है कि इन स्मार्टफोन के माध्यम से आशा बहुएं गर्भवती महिलाओं की जांच, टीकाकरण और अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं दिलाने में मदद कर सकेंगी. यही नहीं कोरोना के बढ़ते प्रभाव में हर ग्राम सभा स्तर पर तैनात आशा बहुएं गांव और बस्ती के हालात और जरूरी इलाज दिलाने में मदद कर सकेंगी.

डाटा भेजने में भी होगी आसानी

इन स्मार्टफोन के मध्यम से वह सीधे अपने सीएचसी व पीएचसी के चिकित्सकों से जुड़ी रहेंगी. बीमारी के हालात के बारे में स्वस्थ्य केंद्रों से लेकर जिलों के अफसरों को अपडेट दे सकेंगी. इस स्मार्टफोन में डाटा फीड कर अफसरों को आसानी से भेजा जा सकेगा. दरअसल आशा बहुएं कई विभागों से सम्बन्धित जिम्मेदारियों को संभालती हैं. इनके हाथ में स्मार्टफोन आने से स्वास्थ्य सेवाओं की आम आदमी तक पहुंच आसान हो 


Post a Comment

0 Comments