बस्ती,संप्रेक्षण गृह में किशोरों को उपलब्ध कराएं कानूनी सहायता

   

बस्ती,जिला बाल संरक्षण समिति की बैठक जिला पंचायत अध्यक्ष संजय चौधरी की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में हुई। उन्होंने समिति को आश्वस्त किया कि जिला पंचायत से हर सम्भव सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। बच्चों के शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पोषण दिलाने के लिए सभी योजनाओं का संचालन गुणवत्तापूर्ण किया जाएगा।

जिला पंचायत अध्यक्ष ने अधिकारियों से कहा कि राजकीय सम्प्रेक्षण गृह में प्रत्येक किशोर को कानूनी सहायता उपलब्ध कराई जाए, जिससे उन्हें सम्प्रेक्षण गृह से मुक्त कराया जा सके। सम्प्रेक्षण गृह के लिए अलग भवन किराये पर लेने का भी निर्देश दिया। वर्तमान समय में पचपेड़िया रोड पर स्थित 30 की क्षमता वाले गृह में 118 किशोर रह रहे हैं।

डीएम सौम्या अग्रवाल ने निर्देश दिया कि बाल श्रम से मुक्त कराये गये बच्चों की सूची श्रम विभाग, डीआईओएस तथा बेसिक शिक्षा को उपलब्ध करा दें ताकि उनका फालोअप किया जा सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि सेवायोजकों पर की गई कार्यवाही की रिपोर्ट भी अगली बैठक में प्रस्तुत की जाय। बाल श्रम अधिकारी विनय दुबे ने बताया कि पिछले दो वर्ष में बाल श्रम से मुक्त कराये गये 17 सेवायोजको पर 10-10 हजार रुपये का जुर्माना कोर्ट ने लगाया है

Post a Comment

0 Comments