बस्ती जिला अस्पताल के ऑक्सीजन प्लांट से सप्लाई शुरू


बस्ती जिला अस्पताल के ऑक्सीजन प्लांट से सप्लाई शुरू

    बस्ती

जिला अस्पताल में लगे ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट ने काम करना शुरू कर दिया है। जिला अस्पताल ऑक्सीजन प्लांट की सुविधा वाला जिले का पहला अस्पताल बन गया है। प्लांट से ऑक्सीजन अब सीधे मरीज के बेड तक पहुंचेगी। लगभग 160 बेड पर यह सुविधा वर्तमान में मिल सकेगी। प्लॉट की क्षमता 990 लीटर प्रति मिनट उत्पादन की बताई जा रही है। शासन की ओर से कोविड की तीसरी लहर का सामना करने के लिए की जा रही तैयारियों में इसे एक बड़े कदम के रूप में देखा ज

पीएम केयर फंड से जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की गई है। काम की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए प्लांट लगाने की जिम्मेदारी जहां डीआरडीओ को दी गई थी, वहीं प्लांट के लिए बेस व शेड आदि बनाने का जिम्मा राजमार्ग निर्माण करने वाली एजेंसी एनएचएआई को सौंपी गई थी। टाटा कंपनी के इस प्लांट को इंस्टाल करने की जिम्मेदारी लखनऊ की एक फर्म को सौंपा गया था।

कंपनी के कर्मियों ने शुक्रवार शाम तक प्लांट को चालू करने के साथ ही अस्पताल स्टॉफ को इसे संचालित करने के लिए प्रशिक्षण भी दे दिया था। इसी के साथ प्लांट को अस्पताल प्रशासन को हैंडओवर करने की प्रक्रिया को भी पूरा किया गया। अस्पताल प्रशासन ने प्लांट को संचालित करने के लिए शिफ्ट में स्टॉफ की ड्यूटी लगाई है। जिम्मेदारों का कहना है कि प्लांट ने पूरी तरीके से काम करना शुरू कर दिया है। कोविड की दूसरी लहर के दौरान सबसे ज्यादा समस्या ऑक्सीजन की किल्लत की थी। ऑक्सीजन की अपनी व्यवस्था हो जाने के बाद इलाज में काफी सुविधा होगी। जिला अस्पताल के एसआईसी डॉ. आलोक वर्मा का कहना है कि प्लांट से ऑक्सीजन की आपूर्ति शुरू हो गई है। अब सिलेंडर पर निर्भरता कम हो जाएगी। इलाज में काफी सुविधा होगी।

Post a Comment

0 Comments