बस्ती,मान्यता प्राप्त स्कूलों में भी लागू होगी टाइम एंड मोशन स्टडी


मान्यता प्राप्त स्कूलों में भी लागू होगी टाइम एंड मोशन स्टडी

    बस्ती

टाइम एंड मोशन स्टडी के आधार पर बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय स्कूलों में शैक्षणिक कार्यों के लिए समय अवधि और कार्य निर्धारण की व्यवस्था बनाई गई है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद के निदेशक डॉ. सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को जारी फरमान में कहा है कि विभाग से मान्यता प्राप्त कक्षा एक से आठ तक के स्कूलों में शैक्षिक सत्र 2021-22 से इसे लागू कराया जाए। जनपद स्तर पर इस संबंध में की जाने वाली कार्यवाही से मुख्यालय को भी अवगत कराया जाए।

मिशन प्रेरणा के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कक्षा कक्ष में शिक्षण कार्य व बच्चों को सीखने-सिखाने के लिए विभिन्न गतिविधियों का निर्धारण किया गया है। टाइम एंड मोशन स्टडी के तहत विद्यालय अवधि को निर्धारित करते हुए पढ़ाई के घंटों को तय किया गया है। इसके तहत एक अप्रैल से तीस सितंबर तक स्कूल सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक संचालित होने हैं। एक अक्टूबर से 31 मार्च तक सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक स्कूल टाइम होगा। स्कूल के समय में बकायदा विस्तृत समय-सारणी बनाई गई है। इसमें योगाभ्यास समेत अन्य बिन्दुओं को शामिल किया गया है। शिक्षण दिवस व सार्वजानिक अवकाश भी निर्धारित किए गए हैं।

स्कूलों में विभिन्न पंजिकाओं के रख-रखाव पर भी विशेष फोकस किया गया है। इसमें शिक्षक डायरी, उपस्थिति पंजिका, प्रवेश पंजिका, बाल गणना पंजिका समेत चौदह तरह की विभिन्न पंजिकाओं को शामिल किया गया है। विद्यालय अवधि में शिक्षकों के क्रियाकलापों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई है। परिषदीय स्कूलों के लिए पिछले शैक्षिक सत्र से इसे लागू किया गया। हालांकि कोविड संक्रमण के चलते लगातार स्कूल बंद चल रहे हैं। स्कूलों के खुलने के बाद परिषदीय स्कूलों की तरह मान्यता प्राप्त स्कूलों में भी टाइम एंड मोशन स्टडी को लागू किया जा सकेगा

Post a Comment

0 Comments