बस्ती,कोरोना संक्रमण का फैलाव जानने को बस्ती में शुरू हुआ सीरो टेस्ट


कोरोना संक्रमण का फैलाव जानने को बस्ती में शुरू हुआ सीरो टेस्ट

     बस्ती

कोविड 19 का फैलाव कहां-कहां और कितनों में हुआ यह जानने के लिए बस्ती में सीरो टेस्ट शुरू हो गया है। शुक्रवार को टेस्ट के लिए चार ब्लॉक चुने गए। पहले दिन सीएचसी कप्तानगंज व गौर क्षेत्र में एक भी ब्लड सैम्पल नहीं लिया गया। डीएम ने एसीएमओ से स्पष्टीकरण मांगा है। कुदरहा में सैम्पल को ठीक से वीटीएम वायल में न रखने वाले एलटी को निलंबित करने का निर्देश दिया है।

सीरो सर्विलांस के तहत चार ब्लॉक हर्रैया, दुबौलिया, कप्तानगंज व गौर का जांच के लिए चयनित किया गया। हर्रैया तथा दुबौलिया में 24-24 ब्लड सैम्पल लिए गए, परन्तु सीरो टेस्ट के पहले दिन सीएचसी कप्तानगंज व गौर क्षेत्र में एक भी ब्लड सैम्पल नहीं लिया गया। सीरो सर्विलांस में कुछ कोरोना संक्रमित तथा कुछ कोरोना असंक्रमित लोगों का ब्लड सैम्पल लेकर जांच किया जाना है। डीएम ने एसीएमओ डॉ. सीएल कन्नौजिया से स्पष्टीकरण मांगा है। कोविड 19 जांच का सैम्पल वीटीएम वायल में ठीक ढंग से न रखने पर कुदरहा के एलटी को निलंबित करने का निर्देश दिया है। सीएमओ डॉ. अनूप कुमार ने उनके निलम्बन की संस्तुति महानिदेशक स्वास्थ्य सेवाओं को भेज दिया।

कोविड की समीक्षा बैठक डीएम ने कान्टैक्ट ट्रेसिंग, मेडिसिन वितरण, अन्ट्रेस्ड केस, पोर्टल पर फीडिंग, नए मरीजों को फैसेलिटी एलाटमेन्ट तथा कोविड अस्पतालों की व्यवस्था की समीक्षा की। एसीएमओ डॉ. सीके वर्मा ने बताया कि मेडिसिन वितरण आशा संगिनी के माध्यम से किया जा रहा है। उमेश ने बताया कि अन्ट्रेस्ड केस शून्य है। विनय ने बताया कि सभी कोरोना संक्रमित व्यक्तियों का डाटा फीड कर लिया गया है। कान्टैक्ट ट्रेसिंग के बारे में सुधीर ने आवश्यक जानकारी दी।

सीडीओ डॉ. राजेश कुमार प्रजापति ने कहा कि टीकाकरण के लिए तैनात सभी जिला स्तरीय अधिकारी बेहतर प्लानिंग के साथ क्षेत्र में जाकर काम करें। लोगों की भंतियां तोड़ें और उनका टीकाकरण करावें। एसीएमओ डॉ. फखरेयार हुसैन, डॉ. सोमेश श्रीवास्तव, डॉ. संजय त्रिपाठी, पीडी कमलेश सोनी, संजेश श्रीवास्तव, डॉ. एके कुशवाहा, हरेन्द्र मिश्रा, डॉ. आरके हलदार, रमन मिश्र एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे

Post a Comment

0 Comments