बस्ती,फर्जी दस्तावेज के सहारे हथियाई नौकरी, दो हेड मास्टरों पर केस


फर्जी दस्तावेज के सहारे हथियाई नौकरी, दो हेड मास्टरों पर केस

    बस्ती

जिले में दूसरे के प्रमाण पत्रों के सहारे नौकरी कर रहे दो मास्टरों को बर्खास्त करने के बाद उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। दोनों फर्जी हेड मास्टर बनकटी ब्लॉक के अलग-अलग परिषदीय स्कूलों पर कार्यरत थे। बीएसए जगदीश शुक्ल स्तर से जांच रिपोर्ट के आधार पर दोनों की सेवा समाप्त कर बीईओ बनकटी अनिता यादव को मुकदमा दर्ज कराने का निर्देश दिया गया था। बीईओ की तहरीर पर मुंडेरवा पुलिस ने फर्जी अभिलेख पर नौकरी हथियाने के आरोपी हेड मास्टरों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

बीएसए कार्यालय के अनुसार 2013 में आजमगढ़ से स्थानांतरित होकर बस्ती में आए बनकटी ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय पड़री में कार्यरत हेड मास्टर मारकण्डेय त्रिपाठी के खिलाफ फर्जी दस्तावेजों पर नौकरी हासिल करने की शिकायत मिली थी। जांच में पता चला कि जिस शिक्षक के दस्तावेज के सहारे यह शख्स नौकरी कर रहा था वह बतौर शिक्षक महाराजगंज जिले में सेवा दे रहे हैं। शिकायत सही पाए जाने पर संबंधित शिक्षकों को नोटिस जारी किया गया। इसकी भनक लगते ही आरोपी शिक्षक गायब हो गया। बीएसए स्तर से शिक्षक को बर्खास्त करने व वेतन रिकवरी के साथ ही मुकदमा दर्ज कराने का आदेश जारी कर दिया गया।

इसी तरह बनकटी ब्लॉक के प्राइमरी विद्यालय बोदवल पर कार्यरत निर्मला देवी पैन कार्ड परिवर्तन करने के बाद जांच के दायरे में आईं। विभागीय जांच शुरू हुई तो पता चला कि असली निर्मला देवी वर्मा जनपद गोंडा के विकास खंड छपिया स्थित प्राथमिक विद्यालय तालागंज ग्रांट में कार्यरत हैं। उनके अभिलेखों का दुरुपयोग करके फर्जी तरीके से आरोपी महिला ने 2010 में नौकरी हासिल कर ली। बीएसए ने फर्जीवाड़े की पुष्टि के बाद बोदवल प्राइमरी में कार्यरत फर्जी प्रधानाध्यापिका को बर्खास्त कर दिया। बीइओ की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर पुलिस ने छानबीन शुरू कर दी है

Post a Comment

0 Comments