बस्ती में कुछ ही घंटों में हो गई सभी कोविड टीकों की बुकिंग


बस्ती में कुछ ही घंटों में हो गई सभी कोविड टीकों की बुकिंग

कोविड टीकाकरण को लेकर 18 प्लस वालों में गजब का उत्साह दिखा। शनिवार को पोर्टल पर टीके की बुकिंग शुरू होने के कुछ ही घंटों में लगभग सभी अस्पतालों में बुकिंग पूरी हो गई। इसके बाद जो लोग बुकिंग निरस्त करा रहे थे, उनकी ही जगह पर दूसरों को बुकिंग का अवसर मिल रहा था।

18 प्लस वालों को सोमवार से टीका लगना शुरू होगा। टीका उन्हीं लोगों को लगाया जाएगा, जिनकी बुकिंग पहले से हुई होगी। टीकाकरण केंद्र पर बुकिंग के लिए कोई व्यवस्था नहीं होगी। स्वास्थ्य विभाग ने जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल व ओपेक अस्पताल कैली के अलावा सभी ब्लॉक स्तरीय अस्पतालों में टीकाकरण केंद्र बनाया है। इन्हीं केंद्रों के लिए शनिवार से बुकिंग शुरू की गई। ऑनलाइन सभी अस्पतालों को दिया गया टीके का लक्ष्य व बुकिंग के बाद बचे हुए टीके की संख्या दर्शा रही है। बुकिंग फुल होने के बाद अस्पताल के सामने बुक्ड लिखकर आ रहा है।

जानकारों की माने तो जिला अस्पताल की बुकिंग लगभग 20 मिनट में फुल हो गई। कुछ और समय बीतने के बाद जिला महिला अस्पताल में भी बुकिंग फुल दिखाने लगा। किन्हीं कारणों से अगर कोई बुकिंग निरस्त करा रहा था, तभी इन अस्पतालों में जगह शो हो रही थी। दोपहर तक शहर से सटी सीएचसी, बड़े कस्बों के अस्पतालों की बुकिंग फुल हो गई थी। दूर-दराज वाली पीएचसी पर ही कुछ शेष बता रही थी।

ब्लॉक में 250 व जिला अस्पताल में लगेगा 400 टीका

18 प्लस वालों को सोमवार को 17 अस्पतालों में कोविड का टीका लगाया जाएगा। इसमें तीन जिला स्तरीय व 14 ब्लॉक स्तरीय अस्पताल हैं। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एफ हुसैन ने बताया कि जिला स्तरीय जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल व ओपेक अस्पताल में 400-400 व ब्लॉक स्तरीय प्रत्येक अस्पताल में 250 को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अनुसार एक दिन में 4700 लाभार्थियों को टीका लगाया जाना है। वैक्सीन की उपलब्धता के अनुसार टीकाकरण का लक्ष्य व टीकाकरण केंद्रों की संख्या का निर्धारण किया जाएगा। 18 प्लस वालों के लिए राज्य सरकार की ओर से वाराणसी से 18 हजार कोविशील्ड वैक्सीन डोज का एलॉटमेंट किया गया है। इस डोज का इस्तेमाल केवल 18 प्लस वालों के लिए किया जाएगा। इस वैक्सीन का स्टॉक अलग रखा जाएगा तथा इसका हिसाब भी पूर्व की वैक्सीन से अलग रखा जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री करेंगे टीकाकरण का शुभारंभ

प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, परिवार कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह सोमवार को सुबह 10.00 बजे जिला चिकित्सालय में 18 से 44 वर्ष के नागरिकों के टीकाकरण के कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। यह जानकारी प्रभारी अधिकारी वीआईपी ने दी। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री टीकाकरण केंद्र के उद्घाटन के बाद 11 बजे कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर में कोविड-19 से संबंधित कार्यो की समीक्षा बैठक करेंगे। इसके बाद दोपहर एक बजे से एल-3 हॉस्पिटल मेडिकल कॉलेज कैली का निरीक्षण करेंगे। मंत्री महोदय 3.30 बजे बांसी सिद्धार्थनगर के लिए प्रस्थान करेंगे।

ओपेक अस्पताल की बुकिंग न होने से युवा रहे परेशान

ओपेक अस्पताल कैली की बुकिंग न होने से 18 प्लस वाले परेशान रहे। जिला व महिला अस्पताल की बुकिंग फुल हो जाने के बाद टीका लगवाने वालों का ज्यादा जोर ओपेक अस्पताल रहा। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व स्टॉफ के पास लगातार फोन आ रहे थे। दोपहर बाद ओपेक अस्पताल कैली को ऑनलाइन करने का प्रयास किया जा रहा था। अधिकारियों का कहना था कि जल्द ही इस अस्पताल को भी ऑनलाइन करा दिया जाएगा।

टीकाकरण के लिए संचालित होगा अलग सत्र

18 प्लस वालों के टीकाकरण के लिए सभी अस्पतालों में अलग से सत्र का आयोजन होगा। सोमवार के टीकाकरण के लिए 17 अस्पतालों का चयन किया गया है। नगरीय स्वास्थ्य के जिला समन्वयक सचिन चौरसिया के अनुसार जिला व महिला अस्पताल में 18 प्लस के लिए अलग सत्र संचालित करने का प्रबंध किया जा रहा है। इस कैटेगरी में तिथि के साथ समय का आवंटन हो रहा है, इसलिए बूथ पर ज्यादा भीड़ होने की उम्मीद नहीं है। एक सत्र के माध्यम से 400 लोगों को टीका लगाया जा सकेगा।

पूर्व की तरह संचालित होगा 45 प्लस वालों का टीकाकरण

45 प्लस वालों का टीकाकरण पूर्व की तरह संचालित होता रहेगा। सोमवार को सभी ब्लॉक स्तरीय अस्पतालों, तीन जिला स्तरीय अस्पतालों के अलावा उन अस्पतालों में चलेगा, जहां पर कोविशील्ड वैक्सीन की उपलब्धता है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एफ हुसैन ने बताया कि 45 प्लस व 18 प्लस वालों के लिए टीकाकरण की व्यवस्था अलग-अलग की जा रही है। सोमवार से शुरू हो रहे 18 प्लस के टीकाकरण से 45 प्लस के टीकाकरण पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को टीका लगवाना है, वह पहले से ऑनलाइन पंजीकरण करा लें तथा पंजीकरण के बाद अपने नजदीकी केंद्र पर जाकर टीका लगवा सकते हैं।

1.89 लाख को लग चुका है टीका

टीकाकरण के अब तक के अभियान में 1.89 लाख लोगों को कोविड का टीका लगाया जा चुका है। इसमें हेल्थ केयर वर्कस, फ्रंट लाइन वर्कर्स व 45 प्लस शामिल हैं। इन लोगों को कोविशील्ड व कोवैक्सीन दोनों लगाई जा रही है। अब तक लगभग 11 हजार हेल्थ केयर वर्कस, आठ हजार फ्रंट लाईन वर्कस व लगभग1.20 लाख 45 प्लस वालों को कोविशील्ड का टीका लगाया जा चुका है। सर्वाधिक कोविशील्ड का ही टीका लगाया जा रहा है। इसमें से काफी लोगों ने टीके की दूसरी डोज भी लगवा ली है।


Post a Comment

0 Comments