बस्ती,पीएचसी पर ओपीडी शुरू करने का डीएम ने दिया निर्देश


पीएचसी पर ओपीडी शुरू करने का डीएम ने दिया निर्देश

    बस्ती

डीएम सौम्या अग्रवाल ने बच्चों का नियमित टीकाकरण सेशन बुधवार एवं शनिवार को संचालित करने का निर्देश दिया है। एकीकृत कोविड-19 कमांड एवं कंट्रोल सेंटर में आयोजित समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि पात्र बच्चों को आशा एवं आंगनवाड़ी अपने गांव भ्रमण के दौरान टीकाकरण कराने के लिए सेंटर पर भेजेंगे। पीएचसी पर ओपीडी शुरू की जाएगी। सभी 107 डिलीवरी प्वाइंट पर प्रसव शुरू कराया जाएगा।

डीएम ने कहा कि एक जून से कोर्ट, विकास भवन, मीडिया एवं सरकारी कर्मचारियों एवं 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों के अभिभावकों को कोविड का टीका लगवाने का सेशन शुरू होगा। अभिभावकों को टीका लगवाने का नोडल बेसिक शिक्षा अधिकारी को बनाया गया है।

न्याय पंचायत में तैनात सेक्टर मजिस्ट्रेट इसकी भी निगरानी करेंगे। ग्राम प्रधान एवं कोटेदार को भी निर्देश दिया है कि इस कार्य में सहयोग करेंगे। विशेष रुप से टीकाकरण का विरोध करने वाले परिवारों को समझाएंगे। स्टोर में रखें 103 शुगर नापने के लिए ग्लूकोमीटर एवं उसकी स्ट्रिप सभी पीएचसी और आरआरटी टीम को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

ब्लैक फंगस की रोकथाम के लिए शुगर लेवल नार्मल रखना बहुत आवश्यक है। ग्लूकोमीटर से जांच के बाद यदि शुगर अधिक पाया जाता है तो उसका तत्काल इलाज कराया जाएगा। किट के संबंध में एसीएमओ डॉ. सीके वर्मा ने बताया कि 35 हजार से अधिक किट का वितरण कोविड मरीजों में किया जा चुका है। वर्तमान समय में प्रत्येक आशा के पास लगभग आधा दर्जन किट उपलब्ध है। कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की संख्या दिन-प्रतिदिन कम होने की स्थिति को देखते हुए दवाओं की उपलब्धता पर्याप्त है।

सीडीओ डॉ. राजेश प्रजापति, सीएमओ डॉ. अनूप कुमार, एसआईसी डॉ. आलोक कुमार, डॉ. संजय त्रिपाठी, डॉ. फखरेयार हुसैन, डॉ. एके कुशवाहा, डॉ. आरके हलदार, जगदीश शुक्ला, डीएस यादव, डॉ. राजेश कुमार, यूनीसेफ से आलोक राय, यूएनडीपी से हरेंद्र मिश्रा, सुधीर यादव, डीपीएम राकेश पांडे, उमेश उपस्थित रहे।


Post a Comment

0 Comments