यूपी,सरकार के गाइडलाइन जारी


कोरोना की बढ़ती रफ्तार और लॉकडाउन के डर से प्रवासी मजदूरों का पलायन, उत्तर प्रदेश में लौटने वाले प्रवासियों के लिए गाइडलाइन जारी

लखनऊ,उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इन सबके बीच योगी सरकार ने प्रदेश में लौटने वाले प्रवासी मजदूरों के लिए क्वारंटीन को लेकर दिशा निर्देश जारी किए है। उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) ने प्रदेश में प्रवासी मज़दूरों के लौटने पर उन्हें क्वारंटीन करने को लेकर दिशानिर्देश जारी किए। लक्षण वाले जो व्यक्ति संक्रमित नहीं पाए जाते उन्हें 14 दिन और बिना लक्षण वाले लोगों को 7 दिन के लिए होम क्वारंटीन में भेजा जाएगा।

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने अपने जारी में बयान में कहा,'' उ0प्र0 राज्य सरकार द्वारा अन्य राज्यों से बड़ी संख्या में प्रवासी के लौटने का अनुमान लगाया जा रहा है। इनके द्वारा राज्य में संक्रमण न फैले इस दृष्टिकोण से निम्नलिखित प्रोटोकॉल निर्धारित किया जा रहा है|

प्रवासी कामगारों के वापसी पर प्रबन्धन प्रोटोकॉल:

1. प्रवासियों के आगमन के पश्चात जिला प्रशासन के द्वारा उनकी स्क्रीनिंग करायी जायेगी। स्क्रीनिंग में किसी भी प्रकार के लक्षण पाये जाने पर इन्हें क्वारन्टाइन में रखा जायेगा तथा जांच करवाने के पश्चात यदि वह संकमित पाया जाता है तो उसे यथावश्यक कोविड अस्पताल या घर पर आइसोलेट किया जाए। जो लक्षण वाले व्यक्ति संक्रमित नहीं पाये जाते है, उन्हें 14 दिनों के लिए होम क्वारन्टाइन में भेज दिया जायेगा। लक्षणविहीन व्यक्ति 07 दिवस तक होम क्वारेन्टाईन में रहेंगे। 

2. जनपद में पहुंचने के पश्चात, जिला प्रशासन द्वारा यह सुनिश्चित किया जायेगा कि प्रत्येक प्रवासी की स्कीनिंग के साथ-साथ पता एवं मोबइल नम्बर सहित लाईन-लिस्टिंग तैयार किया जाए।

Post a Comment

0 Comments