सजगता, सतर्कता से कराना है पंचायत चुनाव : डीएम

बस्ती -  त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन में निष्पक्षता तथा पारदर्शिता अपनाकर प्रक्रिया को शांतिपूर्ण और सफल बनाने के लिए डीएम/जिला निर्वाचन अधिकारी सौम्या अग्रवाल ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है।
उन्होंने कहा कि सजगता और सतर्कता के साथ निर्वाचन से संबंधित कार्य करना है। किसी प्रकार का संदेह होने पर उसके बारे में संबंधित से जानकारी प्राप्त कर लें। उन्होंने कहा कि रिटर्निंग तथा सहायक रिटर्निंग ऑफिसर को नामांकन से लेकर परिणाम घोषित करने तक कार्य करना है। नामांकन का कार्य संबंधित ब्लॉक में होगा तथा मतगणना ब्लॉक के निकट कॉलेज में कराई जाएगी।
दोनों स्थलों का विधिवत निरीक्षण कर लें। निर्वाचन संबंधी सूचनाएं आनलाइन फीड किया जाना है। कोई आरओ, एआरओ बिना संपूर्ण सूचनाएं फीड कराए मुख्यालय नहीं छोडे़गा।
डीएम बृहस्पतिवार को पं. अटल बिहारी प्रेक्षागृह में जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट, रिटर्निंग ऑफिसर तथा सहायक रिटर्निंग ऑफिसर के प्रथम प्रशिक्षण सत्र को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि जोनल तथा सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने साथ तैनात पुलिस अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर क्षेत्र का भ्रमण कर लें। भ्रमण के दौरान वहां लोगों से बातचीत भी करें तथा स्थिति का फीडबैक जरूर लें। मतदान के दिन सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए उनकी गाड़ियों में वायरलेस सेट उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही वे अपने मोबाइल फोन एक्टिव रखें। सुबह सात से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। इस दिन सभी जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने क्षेत्र में नियमित भ्रमण करते रहेंगे। किसी भी बूथ पर समस्या आने पर तत्काल मौके पर पहुंचकर उसका निस्तारण करना होगा।
प्रशिक्षण के दौरान जिला कृषि अधिकारी संजेश श्रीवास्तव ने जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट के कार्य पीठासीन और मतदान अधिकारी के कार्य के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कहा कि मतदान कार्य सरलता से कराने के लिए अलग-अलग रंग का मतपत्र तैयार किए गए हैं। इसमें ग्राम पंचायत सदस्य के लिए सफेद, प्रधान के लिए हरा, क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए नीला तथा जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी मतपत्र होगा। प्रत्येक बूथ पर दो मतपेटिका दी जाएगी। पहली मतपेटिका मतपत्र से भर जाने से दूसरी मतपेटिका का उपयोग होगा।
जिला प्रशिक्षण अधिकारी डॉ. विवेक ने निर्वाचन अधिकारी तथा सहायक निर्वाचन अधिकारी के कार्यो के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर सीडीओ राजेश प्रजापति, पीडी कमलेश सोनी, डीडीओ अजीत श्रीवास्तव तथा प्रशिक्षार्थी अधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्टर - प्रदीप कुमार वर्मा
            हर्रैया से
Mo. - 9838003741

Post a Comment

0 Comments