दूसरे के नाम पर शिक्षक बन विभाग को लगाया चूना,बर्खास्त

बस्ती : बेसिक शिक्षा विभाग में दूसरे के नाम पर शिक्षक बन नौकरी कर रहे एक फर्जी शिक्षक को गुरुवार को बीएसए जगदीश प्रसाद शुक्ल ने बर्खास्त कर दिया। बीएसए ने एबीएसए बहादुरपुर गरिमा यादव को कलवारी थाने में एफआइआर दर्ज कराने के साथ ही वेतन रिकवरी का भी आदेश दे दिया है।

मानव संपदा पोर्टल पर पेरोल माड्यूल पर डाटा फीडिग के दौरान फर्जी शिक्षक की जालसाजी का मामला सामने आया। पता चला कि बस्ती जिले के पूर्व माध्यमिक विद्यालय कलवारी एहतमाली में तैनात फर्जी शिक्षक राधेश्याम राम का नाम जनपद आजमगढ़ में प्रदर्शित रहा है। असली राधेश्याम राम को जब इसकी जानकारी हुई तो उनके होश उड़ गए। तीन माह पूर्व वह आजमगढ़ से बस्ती आए और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से मिलकर लिखित शिकायत दर्ज कराई। शिकायत में कहा था कि उनके नाम एवं अभिलेखों का दुरुपयोग करते हुए कोई व्यक्ति जनपद बस्ती में फर्जी तरीके से नौकरी प्राप्त कर 1994 से कार्य कर रहा है। बीएसए ने बताया कि शिकायत मिलने पर जांच कराई गई। बस्ती में कार्यरत राधेश्याम राम के सेवा अभिलेख में अंकित पते का पुलिस सत्यापन भी कराया गया जो फर्जी पाया गया। आरोपी फर्जी शिक्षक राधेश्याम राम को आरोप पत्र निर्गत किया गया था, लेकिन वह दिसंबर 2020 से ही बिना किसी सूचना के अनुपस्थित हो गए। तब से विभाग को उनकी कोई जानकारी नहीं है। इस बारे में आरोपित ने कोई पक्ष भी प्रस्तुत नहीं किया। इस तरह शिकायत सही पाई गई। गुरुवार को फर्जी शिक्षक राधेश्याम राम को बर्खास्त कर दिया गया है। बीएसए ने बताया कि एफआइआर दर्ज कराने के लिए एबीएसए बहादुरपुर को निर्देश दे दिए गए हैं। कहा कि जब से वह ड्यूटी कर रहा था, उस दिन से अब तक जो वेतन लिया है, उसकी रिकवरी कराई जाएगी |

सर्विस बुक में भउआपार का दिया था पता  :अभिलेखों में हेरफेर करते हुए शिक्षक की नौकरी हथियाने वाले राधेश्याम राम की जालसाजी सामने आई तो बीएसए ने पुलिस से पते का सत्यापन भी कराया। पुलिस भी फर्जी शिक्षक को नहीं ढूंढ पाई। जबकि फर्जी शिक्षक ने बहादुरपुर ब्लाक के भउआपार का पता सर्विस बुक में अंकित कराया था।

रिपोर्टर - प्रदीप कुमार वर्मा

            हर्रैया से

Mo. - 9838003741

Post a Comment

0 Comments