कमिश्नर, आईजी सहित आला अधिकारियों ने लगवाई कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज


मेडिकल कॉलेज सहित जिले के कुल 17 अस्पतालों में शुक्रवार को कोविड का टीकाकरण हुआ। जिला महिला अस्पताल में पुलिस व प्रशासन के आला अधिकारियों ने टीका लगवाया। सीनियर सिटीजन, छूटे हुए हेल्थ केयर वर्कर्स व फ्रंट लाइन वर्कर्स के साथ ही पांच फरवरी को पहली डोज लगवा चुके फ्रंट लाइन वर्कर्स को दूसरी डोज लगाई गई।

जिला महिला अस्पताल में मंडलायुक्त अनिल कुमार सागर, आईजी अनिल कुमार राय व एसपी हेमराज मीणा ने कोविड की दूसरी डोज लगवाई। अस्पताल के मॉड्यूलर ओटी भवन में टीकाकरण बूथ बनाया गया था। अधिकारियों के पहुंचने की सूचना पर सीएमओ डॉ. अनूप कुमार, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एफ हुसैन, नगरीय स्वास्थ्य के नोडल ऑफिसर डॉ. एके कुशवाहा, यूएनडीपी के वैक्सीन मैनेजर हरेंद्र मिश्रा वहां पहुंच गए थे। सीएमएस डॉ. सुष्मिता सिन्हा, डॉ. पंकज शुक्ला, मैटर्न प्रसन्ना पांडेय, फार्मासिस्ट शैलेंद्र राय, अनीस अहमद सहित अन्य स्टॉफ वहां मुस्तैद रहा। अधिकारियों ने टीका लगवाया तथा आब्जर्वेशन रूम में आधे घंटे तक बैठे रहे, तथा इसके बाद वहां से रवाना हुए। पंजीकरण काउंटर पर पहला डोज लगवाने वाले सीनियर सिटीजन की भीड़ लगी हुई थी। बूथ पर सुबह नौ बजे से पहले ही पहुंचकर लोगों ने लाइन लगा ली थी।

जिला अस्पताल में शुक्रवार को अन्य दिनों की अपेक्षा ज्यादा गहमा-गहमी दिखी। यहां पर मॉड्यूलर ओटी में दो बूथ बनाए गए थे। कोविड टीकाकरण के डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेटर विनय सिंह ने बताया कि सीनियर सिटीजन की भीड़ को देखते हुए काउंटर पर तीन रजिस्टर बनवा दिया गया, जिससे लोगों को असुविधा न हो। रजिस्टर में नाम पंजीकृत कराने के बाद लाभार्थी को वेटिंग एरिया में बैठाया जा रहा था। एक-एक लोग का ऑनलाइन पंजीकरण करने के बाद उन्हें टीकाकरण कक्ष में जाने दिया जा रहा था। यहां पर भी सर्वाधिक संख्या रिटायर्ड कर्मियों की रही। इसके अलावा कलेट्रेट, पंचायतीराज विभाग के भी काफी लोगों ने कोविड की दूसरी डोज लगवाई। टीकाकरण की व्यवस्था नगरीय स्वास्थ्य के जिला समन्वयक सचिन चौरसिया ने संभाल रखी थी। भीड़ को देखते हुए पंजीकरण काउंटर को अलग करते हुए दरवाजे पर गार्ड को मुस्तैद कर दिया गया था। खिड़की से ही पहचान पत्र लेकर पंजीकरण किया जा रहा था। सीनियर सिटीजन के टीकाकरण को देखते हुए अस्पताल का अमला भी सतर्क रहा।

मेडिकल कॉलेज की चिकित्सा इकाई ओपेक अस्पताल कैली के इमरजेंसी वार्ड में कोविड टीकाकरण का एक बूथ बनाया गया था। यहां पर टीका लगवाने वाले लोग काफी कम पहुंचे। हालत यह थी कि सुबह से इक्का-दुक्का लोग ही वहां टीका लगवाने पहुंच रहे थे। सुबह 11:30 बजे तक महज नौ लोगों को टीका लगाया जा सका था। इसके बाद एक दो लोग और टीका लगवाने की लाइन में थे। मेडिकल कॉलेज में टीका लगाने की कमान सीएचसी मरवटिया की टीम ने उठा रखी थी। मेडिकल कॉलेज के कोविड टीकाकरण के नोडल ऑफिसर डॉ. पुरूषोत्तम लाल, प्रभारी सीएमएस डॉ. जीएम शुक्ला, डॉ. अनिल यादव सहित अन्य अधिकारियों ने बूथ पर पहुंचकर टीकाकरण की व्यवस्था का जायजा लिया। यहां पर सीनियर सिटीजन व कोमार्बिड के साथ ही फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीके की दूसरी डोज लगाई जा रही थी।

रिपोर्टर:- रवि कसौधन

Post a Comment

0 Comments