कोरोना , जेल में निरुद्ध सीनियर सिटीजन को लगाई गई वैक्सीन


बस्ती

जिला जेल में निरूद्ध सीनियर सिटीजन व कोमार्बिड बंदियों का सोमवार को टीकाकरण हुआ। उन्हें कोवैक्सीन का टीका लगाया गया। जिले में मेडिकल कॉलेज सहित कुल 53 जगहों पर टीकाकरण सत्र का आयोजन किया गया।

शासन के निर्देश पर जिला जेल में टीकाकरण सत्र का आयोजन हुआ। टीका लगाने के लिए स्टॉफ सीएचसी मरवटिया से भेजा गया, जबकि वैक्सीन की व्यवस्था जिला महिला अस्पताल से कराई गई। जेल में टीकाकरण के लिए महिला अस्पताल को अलग से कोवैक्सीन उपलब्ध कराई गई थी। जेल प्रशासन की ओर 60 साल या उससे ऊपर के 96 तथा 36 कोमाबिर्ड कुल 132 लाभार्थियों की सूची स्वास्थ्य विभाग को दी गई थी।

स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि कोमार्बिड की संख्या बढ़ भी सकती है। जेल प्रशासन द्वारा 50 से ऊपर वाले कोमार्बिड को टीकाकरण के लिए चिन्ह्ति किया गया है, जबकि शासन की गाइड लाइन के अनुसार 45 साल से लेकर 59 साल तक के बीपी, शुगर, हार्ट व कैंसर से पीड़ित व्यक्ति को कोमार्बिड मानते हुए टीका लगाया जा सकता है। देर शाम तक टीकाकरण किए जाने का कार्य जारी था।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एफ हुसैन ने बताया कि सोमवार, गुरुवार व शुक्रवार को सर्वाधिक जगहों पर टीकाकरण कार्य कराया जा रहा है। सोमवार को मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल के अलावा सभी ब्लॉक स्तरीय अस्पतालों में बूथ का संचालन किया गया। इसके अलावा 35 एडिशनल पीएचसी में भी टीकाकरण बूथ संचालित कर लोगों को टीका लगाया गया। प्रत्येक कार्य दिवस में जिला स्तरीय व ब्लॉक स्तरीय अस्पतालों में टीकाकरण की सुविधा मिल रही है।

उन्होंने बताया कि इस समय तीसरे चरण का टीकाकरण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसके अलावा कोविड की दूसरी डोज भी लगाई जा रही है। छूटे हुए फ्रंट लाइन व हेल्थ केयर वर्कर्स को भी टीका लगाया जा रहा है। डॉ. हुसैन ने कहा कि टीकाकरण के लिए प्री रजिस्ट्रेशन की सुविधा है। पहले अपना रजिस्ट्रेशन कराएं तथा निर्धारित तिथि व बूथ पर आकर टीका सुविधाजनक तरीके से लगवाएं। भीड़-भाड़ से बचें।

Post a Comment

0 Comments