ऑनलाइन अवकाश में खेल को लेकर बेसिक शिक्षा विभाग सख्त


ऑनलाइन अवकाश के खेल को लेकर महकमा सख्त हो गया है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने कड़ी नाराजगी जताते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से मानव संपदा पोर्टल पर सेवा पुस्तिका में सही बकाया अवकाश अंकित कराने का काम पूरा कराने का अल्टीमेटम दिया है। साथ ही किसी तरह की छेड़छाड़ या अनैतिक तरीके से लाभ पहुंचाने के मकसद से बार-बार अपडेशन करने वाले ब्लॉक के खंड शिक्षा अधिकारी से स्पष्टीकरण तलब करने का निर्देश दिया है। 15 दिनों के भीतर स्पष्टीकरण की रिपोर्ट मुख्यालय को भेजने को कहा गया है।

मानव संपदा पोर्टल पर प्रत्येक शैक्षिक व शिक्षेणत्तर कर्मियों के समस्त शैक्षणिक डाटा ऑनलाइन करते हुए उनकी सेवा पुस्तिका सत्यापित किए जानी है। इसमें अन्य महत्वूर्ण सूचनाओं के साथ ही संबंधित कर्मी के स्तर से पूर्व में लिए गए अवकाश को भी अपडेट करते हुए आगे के अवकाश ऑनलाइन ही स्वीकृत किए जाने थे। ऐसा करने से शिक्षकों व कर्मियों का अवकाश खुद ही ऑनलाइन अपडेट होता रहेगा।

राज्य स्तर पर की गई समीक्षा में यह सामने आया है कि कई जनपदों के कुछ ब्लॉकों में अभी भी कुछ शिक्षकों के बकाया अवकाश को अपडेड किया जा रहा है। ऐसे में जिन ब्लॉकों में शैक्षिक व शिक्षेणत्तर कर्मियों की सेवा-पुस्तिका बकाया अवकाश में परिवर्तन या छेड़छाड़ किया गया है, उन ब्लॉकों के खंड शिक्षा अधिकारियों से स्पष्टीकरण तलब किया जाएगा।

लाभ पहुंचाने के लिए हो रहा खेल

महानिदेशक स्कूल शिक्षा स्तर से राज्य स्तर पर हुई समीक्षा की जानकारी देते हुए अवकाश अपडेशन बार-बार होने के पीछे दो प्रमुख कारणों का जिक्र किया है। इसमें कहा गया है कि सेवा-पुस्तिका बनाते समय भौतिक सेवा पुस्तिका से देखकर मानव संपदा पोर्टल पर ऑनलाइन सेवा पुस्तिका में सही बकाया अवकाश अंकित नहीं किया गया है। इससे लगता है कि ऐसा जानबूझकर किया गया है। साथ ही अवकाश उपभोग करने के बाद भी कुछ शिक्षकों को अनैतिक लाभ देने के लिए उनकी सेवा पुस्तिका के अवकाश खाता में इन छुट्टियों को जमा कर दिया जा रहा है। उन्होंने दोनों स्थितियों को आपत्तिजनक बताते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को सचेत करते हुए निर्देश दिया है कि सही स्थिति को अंकित किया जाए। अन्यथा की स्थिति में ब्लॉक स्तर पर बकाया अवकाश अपडेटकरने की सुविधा राज्य स्तर से बंद कर दी जाएगी और इसकी जिम्मेदारी बीएसए की होगी।

रिपोर्टर:- रवि कसौधन

Post a Comment

0 Comments