64 योजनाओं में से 53 को मिली ए श्रेणी

बस्ती - मुख्यमंत्री की प्राथमिकता वाले विकास कार्यक्रमों में बी और डी श्रेणी प्राप्त योजनाओं में प्रगति लाने के लिए डीएम सौम्या अग्रवाल ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है। समीक्षा में यह सामने आया कि कुल 64 योजनाओं में से 53 में ए श्रेणी, चार में बी तथा सात में डी श्रेणी प्राप्त हुई है। प्रदेश में जनपद को आठवां स्थान मिला है।
डीएम विकास भवन सभागार में विकास कार्यक्रमों की समीक्षा कर रही थीं। समीक्षा में उन्होंने पाया कि सरकारी विभागों का विद्युत बिल बकाया लगभग 39 करोड़ रुपये है। नहरों में टेल तक पानी पहुंचाने में जिले में सरयू नहर खंड-4 ने 91 के सापेक्ष 91 टेल तक पानी पहुंचाया गया है।अधिशासी अभियंता राकेश कुमार गौतम ने बताया कि दो टेल अयोध्या शाखा की है, जिनका अभी निर्माण चल रहा है। अधिशासी अभियंता पीडब्लूडी शुभनारायण ने बताया कि कुल 68 में से 29 सड़कों का निर्माण पूरा किया गया है। 250 में से 119 किमी सड़कें पूरी की गई हैं। सेतु निगम के परियोजना प्रबंधक एके सिंह ने बताया कि कुल आठ में से तीन पुलों का कार्य पूरा कर लिया गया है। दो का कार्य चल रहा है। दो के निर्माण की प्रक्रिया शुरू की जा रही है।
उप निदेशक कृषि डॉ. संजय त्रिपाठी ने बताया कि सोलर पंप का 180 का लक्ष्य प्राप्त हुआ है, जिसमें से 111 स्थापित हो गए हैं। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत लगभग 1200 किसानों के फसल दावों के सापेक्ष 3.50 करोड़ रुपये क्षतिपूर्ति का वितरण कर दिया गया है।
बीएसए जगदीश शुक्ल ने बताया कि 2077 विद्यालयों में से 1042 में टाइल्स लगाने का कार्य पूरा हो गया है। अधिशासी अभियंता जल निगम ने बताया कि नगर पालिका बस्ती में अमृत योजना के अंतर्गत पेयजल आपूर्ति के लिए 77 किमी पाइप लाइन बिछाई जाएगी तथा नौ ओवरहेड टैंक बनाए जाएंगे। यह कार्य दिसंबर 2021 में पूरा कर लिया जाएगा। ईओ नगर पालिका अखिलेश त्रिपाठी ने बताया कि अमृत योजना में पांच में से चार पार्क का निर्माण पूरा हो गया है। बताया कि अपशिष्ट प्रबंधन के तहत नगर पालिका क्षेत्र में घर-घर जाकर कूड़ा एकत्र किया जाता है।
उपायुक्त मनरेगा इंद्रपाल सिंह ने बताया कि लक्ष्य के सापेक्ष 112 प्रतिशत मानव दिवस सृजित किया गया है। डिप्टी आरएमओ गोरखनाथ तिवारी ने बताया कि एक अप्रैल से शुरू होने वाली गेहूं खरीद की तैयारी की जा रही है। संचालन अर्थ एवं संख्याधिकारी टीपी गुप्ता ने किया। इस दौरान सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका, सीएमओ डॉ. अनूप श्रीवास्तव, डीडीओ अजीत श्रीवास्तव, विकास मिश्रा, रमन मिश्रा, रामनगीना यादव, उदय प्रकाश पासवान सहित कई विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।
रिपोर्टर - प्रदीप कुमार वर्मा
             हर्रैया से
Mo-9838003741

Post a Comment

0 Comments