54 लोगों के पैरों के होंगे ऑपरेशन

बस्ती। जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण और स्वास्थ्य विभाग की ओर से बुुधवार को जिला अस्पताल में आयोजित करेक्टिव सर्जरी कैंप में 54 लोगों को चिह्नित किया गया। इनके पैर बीमारी या जन्मजात कारणों से टेढ़े-मेढ़े हैं। इनमें ज्यादातर बच्चे हैं। जिला अस्पताल में इनकी सर्जरी की जाएगी। उसके बाद इनकी जिंदगी की डगर आसान हो जाएगी।
जिला अस्पताल के कैंप में कलवारी थाना के मालपुर गांव निवासी रामकरन अपने नौ साल के बेटे अंकित को साथ लेकर कैंप में आए थे। इसी तरह नगर थाना के देवापार निवासी आरके गौड़ बेटे अजित के साथ आए थे। उनके बच्चों का चयन सर्जरी के लिए हुआ है। जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी अनूप कुमार सिंह ने बताया कि कैंप में 336 बच्चों का पंजीकरण कराया गया।चिकित्सकों की टीम ने जांच के बाद 54 बच्चों को चिह्नित किया है। उनमें से 49 बस्ती जिले के तथा चार गोंडा व एक बच्चा कुशीनगर जिले का रहने वाला है।
दिल्ली के सर्जन डॉ. अरूण कुमार जैन और उनकी टीम जिला अस्पताल में इन बच्चों के पैरों की सर्जरी करेगी। सभी बच्चों को अस्पताल में भर्ती करा कर उनकी जांच कराई जा रही है। शासन की योजना के अनुसार 25 साल तक के ऐसे लोग, जिनके पैर में समस्या है, उनकी नि:शुल्क करेक्टिव सर्जरी कराई जाती है। जिले को इस बार 50 सर्जरी का लक्ष्य दिया गया था।
कैंप का डीएम सौम्या अग्रवाल, एसीएमओ डॉ. एफ हुसैन और डॉ. सीके वर्मा सहित अन्य अधिकारियों ने निरीक्षण किया। वहां की व्यवस्था देखी। डीएम ने अधिकारियों से व्यवस्था बनाए रखने तथा सभी को जांच का अवसर प्रदान करने का निर्देश दिया।
रिपोर्टर - प्रदीप कुमार वर्मा
          हर्रैया से
Mo. -9838003741

Post a Comment

0 Comments