बस्ती में खुलेगी मशरूम प्रसंस्करण यूनिट


भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद नई दिल्ली के उप महानिदेशक डॉ एके सिंह ने गुरुवार को बस्ती का दौरा किया। हर्रैया तहसील के नागपुर क्षेत्र में मशरूम उत्पादन कृषकों से मुलाकात कर मशरूम उत्पादन का कार्य देखा। उन्होंने वैज्ञानिकों से कहा कि मशरूम उत्पादन की ऐसी तकनीक को बढ़ावा दिया जाए, जिससे पूरे वर्ष उत्पादन हो सके। उन्होंने परिषद की तरफ से बस्ती में मशरूम प्रसंस्करण इकाई लगाने व तकनीक का प्रशिक्षण दिलाने की बात कही।

उपनिदेशक श्री सिंह ने कहा कि मशरूम उत्पादक कृषकों की आय में वृद्धि करने के लिए कार्य हो। बाजार की समस्या से जूझ रहे किसानों को छुटकारा मिले। आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या की ओर से संचालित कृषि विज्ञान केंद्र बस्ती ने मशरूम उत्पादन समारोह एवं गोष्ठी का आयोजन दिवाकरपुर में किया। जहां पर मुख्य अतिथि डॉ. एके सिंह एवं अध्यक्ष डॉ. नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या के कुलपति डॉ. बिजेन्द्र सिंह, विशिष्ट अतिथि निदेशक प्रसार प्रो. एपी राव एवं क्षेत्र के प्रगतिशील कृषकों की भागीदारी रही। कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. बिजेन्द्र सिंह ने मशरुम के साथ-साथ सब्जी एवं फलों की खेती को बढ़ावा देने पर बल दिया। आईसीएआर के उप निदेशक ने कृषि विज्ञान केंद्र बंजरिया बस्ती के पॉलीहाउस एवं फल पौध नर्सरी का उद्घाटन किया।

प्रगतिशील किसानों को मिला सम्मान
मुख्य अतिथि ने जनपद के प्रगतिशील 22 कृषकों को सम्मानित किया। कुलपति डॉ. बृजेन्द्र सिंह ने केंद्र पर गुड़ प्रसंस्करण इकाई शुरू होने पर प्रसन्नता व्यक्त की। डॉ. संजय त्रिपाठी उप निदेशक कृषि ने कृषि विभाग की ओर से चल रही योजनाओं की जानकारी दी। निदेशक प्रसार प्रो. एपी राव ने उप महानिदेशक भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद नई दिल्ली से अनुरोध किया कि केंद्र के बजट को बढ़ाया जाए। केंद्र के अध्यक्ष डॉ. एसएन सिंह ने आश्वस्त किया कि केंद्र की सभी प्रदर्शन इकाईयां सुचारू रूप से चल रही है। प्रगतिशील किसान आज्ञाराम वर्मा व सेवानिवृत्त कर्नल केसी मिश्र मौजूद रहे।
रिपोर्टर:- रवि कसौधन

Post a Comment

0 Comments