बस्ती,सड़क दुर्घटना को रोकने के लिए व्यापक रणनीति बनाकर प्रभावी कार्यवाही करें ,मंडलायुक्त

      बस्ती,राष्ट्रीय राजमार्ग पर सीसी टीवी कैमरा लगाने तथा आटोमैटिक चालान मशीन लगवाने के लिए मण्डलायुक्त गोविंद राजू एन.एस. ने प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देशित किया। मण्डलीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक को सम्बोधित करते हुए उन्होने कहा कि सड़क दुर्घटनाओ को रोकने के लिए व्यापक रणनीति बनाकर प्रभावी कार्यवाही करें। उन्होने कहा कि मण्डल के प्रत्येक जनपद में रोड सेफ्टी एक्सन प्लान तैयार कर ब्लैकस्पाट में सुधार, सड़क सुरक्षा संबंधी जागरूकता कार्यक्रम तथा घायल व्यक्ति को गोल्डेन आवर में चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कार्यवाही करने का निर्देश दिया।
उन्होने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में 10 प्रतिशत की कमी लाने के लिए आवश्यक उपाय किए जाय। आरटीओ कार्यालय द्वारा प्रस्तुत आकड़ों के अनुसार बस्ती जनपद में सड़क दुर्घटनाओं में 29.6 प्रतिशत की वृद्धि हुयी है। दुर्घटनाओं में मृतक 5.3 प्रतिशत तथा घायल 118.2 प्रतिशत बढे है। सिद्धार्थनगर एंव संतकबीर नगर में इन तीनों में कमी है।
मण्डलायुक्त ने स्कूली वाहनों की फिटनेस न कराये जाने पर गहरा असंतोष व्यक्त किया है। गाजियाबाद में घटी छात्र के साथ दुर्घटना के लगभग 02 महीने बाद भी जिले में केवल 15 वाहनों का चालान किया गया है। बस्ती में कुल 852 स्कूली वाहन है, जिसमें से 489 का फिटनेस नही हो पाया है। इसी प्रकार सिद्धार्थनगर में 530 में 271 तथा संतकबीर नगर में 542 में 329 स्कूली वाहनों की फिटनेस जॉच नही की गयी है। उन्होने तीनों जिलों के एआरटीओ को 15 दिन का अभियान चलाकर शतप्रतिशत वाहनों का फिटनेस जॉच कराने का निर्देश दिया है।
समीक्षा में उन्होने पाया कि बस्ती में 580, सिद्धार्थनगर में 149 तथा संतकबीर नगर में 429 वाहन चालको का चरित्र सत्यापन नही कराया गया है। बस्ती में 45 तथा संतकबीर नगर में 164 वाहन चालको का ड्राइविंग लाइसेेंस सत्यापित नही कराया गया है

Post a Comment

0 Comments