बस्ती,सम्पूर्ण समाधान दिवस में 169 में 12 शिकायतों का मौके पर निस्तारण

         बस्ती,जिलाधिकारी श्रीमती सौम्या अग्रवाल की अध्यक्षता में सम्पूर्ण समाधान दिवस हर्रैया में सम्पन्न हुआ। इसमें कुल 169 शिकायते प्राप्त हुयी, जिसमें राजस्व के 81, पुलिस के 47, विकास के 14, विद्युत के 03, स्वास्थ्य, कृषि एवं जलनिगम के 01-01 तथा अन्य 21 शिकायते है। इसमें से 12 का मौके पर निस्तारण किया गया। उन्होेने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का मौके पर जाकर निस्तारण करें, शिकायतकर्ता को सुनें तथा नियमानुसार निस्तारण करते हुए पोर्टल पर आख्या अपलोड करें।
हर्रैया तहसील में लोगों की समस्याओं को सुनते हुए उन्होंने कहा कि निस्तारण में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें ताकि शिकायतकर्ता को दोबारा ना आना पड़े। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/एसडीएम अमृतपाल कौर, सीएमओ डॉक्टर चंद्रशेखर, डीडीओ अजीत कुमार श्रीवास्तव तथा परियोजना निदेशक कमलेश सोनी ने लोगों की समस्याओं को सुना तथा निस्तारण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।
जिलाधिकारी ने भूमि विवादों के निस्तारण के संबंध में निर्देश दिया कि मौके पर राजस्व एवं पुलिस विभाग की संयुक्त टीम जाएगी तथा अभिलेखों के अनुसार निस्तारण करेगी। अवैध अतिक्रमण हटाने के संबंध में उन्होंने निर्देश दिया कि किसी भी गरीब व्यक्ति की झोपड़ी नहीं हटाई जाएगी। भू माफियाओं के विरुद्ध कार्यवाही के लिए निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि भूमि खाली कराने के साथ ही उसका कब्जा भी संबंधित विभाग या ग्राम पंचायत प्राप्त करें और उसकी बैरिकेडिंग कराएं। दोबारा अतिक्रमण ना हो इसकी जिम्मेदारी संबंधित विभाग या ग्राम पंचायत की होगी।
स्वामित्व योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देश दिया कि प्रत्येक गांव में निस्तारित विवादों की रिपोर्ट प्रत्येक दिन शाम को उन्हें उपलब्ध कराई जाए। गांव में ड्रोन सर्वे के बाद बनाए गए नक्शे के सत्यापन के लिए चौपाल लगाकर प्रत्येक गांव में सुनवाई की जाए तथा लोगों की आपत्तियां प्राप्त की जाए

Post a Comment

0 Comments