बस्ती,पर्यटन स्थल में तब्दील होंगे तीन सिद्धपीठ मंदिर


     बस्ती,जिले के तीन और मंदिरों को पर्यटन स्थल बनाया जाएगा। इसके लिए पर्यटन विभाग के निर्देश पर कार्यदायी संस्था सीएंडडीएम ने तकरीबन तीन करोड़ रुपये का प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। स्वीकृति मिलते ही इन मंदिरों के सुंदरीकरण व विस्तार का काम चालू हो जाएगा।

जिले के पांच मंदिरों को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने का काम चालू हो चुका है। इनमें बहादुरपुर के सोनिहा घाट स्थित मरही माता मंदिर, कप्तानगंज का बाबा झुंगीनाथ मंदिर, सदर ब्लॉक का पांडेय पोखरा, हर्रैया का थाना खास स्थित शिव मंदिर, भानपुर के सवाईडीह स्थित शिव स्थल प्रमुख है। इधर शासन के निर्देश पर पर्यटन विभाग ने सांऊघाट ब्लॉक के बरवा धाम स्थित प्राचीन दुर्गा मंदिर,

इसी ब्लॉक के कोड़र मंदिर व ओड़वारा स्थित श्रीरामजानकी मंदिर को भी पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए कार्यदायी संस्था सीएंडडीएस को प्रस्ताव तैयार करने को कहा था। इसके लिए सीएंडडीएस के परियोजना प्रबंधक दयाशंकर शुक्ल व अवर अभियंता जयप्रकाश यादव की टीम ने इस्टीमेट तैयार कर शासन को भेज दिया है।

इस्टीमेट के अनुसार कोरड़ मंदिर के लिए तकरीबन 98 लाख, श्रीरामजानकी मंदिर के लिए 97 लाख व बरवा धाम के लिए 96 लाख रुपये व्यय होने का अंदाजा लगाया गया है।

अवर अभियंता जयप्रकाश यादव के अनुसार पूरा मंदिर परिसर चारदीवारी के अंदर होगा और परिसर में इंटरलॉकिंग बिछाई जाएगी। इसके अलावा धर्मशाला, सार्वजनिक शौचालय, ट्यूबवेल व अन्य जरूरत के संसाधन मुहैया करवाए जाएंगे। पूरे परिसर को सोलर लाइट से जगमग किया जाएगा।

जनपद के बरवा धाम, कोड़र व श्रीरामजानकी मंदिर को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने का प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है। स्वीकृति मिलते ही आगे की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

दयाशंकर शुक्ल, परियोजना प्रबंधक, सीएंडडीएस बस्ती

Post a Comment

0 Comments