बिना बैनामा के भूमि अधिग्रहण से किसान नाराज

हर्रैया - विक्रमजोत विकास क्षेत्र के कल्यानपुर गांव में बाढ़ खंड की ओर से बिना बैनामा कराए ही भूमि अधिग्रहण कर तटबंध निर्माण कराने पर किसानों ने नाराजगी जताई। किसानों ने प्रशासन व बाढ़ खंड पर लगातार वादाखिलाफी का आरोप लगाया और मंगलवार को तटबंध पर विरोध करने लगे। इस दौरान मौके पर पहुंची पुलिस ने विरोध की अगुवाई कर रहे प्रधान के प्रतिनिधि को हिरासत में ले लिया।
तटबंध निर्माण के लिए जमीन का सीमांकन कर रहे बाढ़ खंड के अधिकारियों को मंगलवार को किसानों के विरोध का सामना करना पड़ा। सूचना पर पहुंची पुलिस ने प्रधान के प्रतिनिधि अभिषेक शर्मा को हिरासत में ले लिया।
उसके बाद तटबंध के निर्माण के लिए भूमि का सीमांकन शुरू कराया गया। गांव के जीतेंद्र सिंह, लल्लू सिंह, हेमंत पांडेय, फागू, धीरज, सुकई यादव, कमलाकांत पांडेय सहित अन्य किसानों ने बताया कि किसानों और उपजिलाधिकारी के बीच वार्ता में तय हुआ था कि रिंग बांध बनाने तथा गांव की सुरक्षा के साथ ही किसानों की जमीन बैनामा के बाद ही तटबंध निर्माण होगा। तटबंध निर्माण में दूसरे छोर से मिट्टी निकाली जाएगी। पर निर्माण में बाढ़ खंड मनमानी तरीके से बिना बैनामा की जमीन का सीमांकन कर तटबंध निर्माण पूरा कराने में जुटा है और दोनों तरफ से मिट्टी का इस्तेमाल किया जा रहा है। चौकी प्रभारी विक्रमजोत ने बताया कि तटबंध निर्माण को लेकर मामले में बातचीत के लिए लोगों को लाया गया था और फिर छोड़ दिया गया। उप जिलाधिकारी हर्रैया सुखबीर सिंह का कहना है कि उच्चाधिकारियों के निर्देश पर एक सप्ताह के भीतर तटबंध निर्माण पूरा कराया जाना है। उसके लिए भूमि का अधिग्रहण किया जा रहा है। कुछ किसानों की भूमि बैनामा नहीं हो पाई है, उन्हें उसकी जानकारी देते हुए कार्य कराया जा रहा है।
रिपोर्टर - प्रदीप कुमार वर्मा
              हर्रैया से
Mo - 9838003741

Post a Comment

0 Comments