यूपी बोर्ड,मूल्यांकन के लिए शासन ने शिक्षकों व अभिभावकों से मांगा सुझाव


यूपी बोर्ड : मूल्यांकन के लिए शासन ने शिक्षकों व अभिभावकों से मांगा सुझाव

  बस्ती

यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 के मूल्यांकन के लिए सोमवार को शिक्षकों व शिक्षा विभाग के अधिकारियों से सुझाव मांगा गया। अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा की अध्यक्षता में आयोजित प्रदेश स्तरीय बैठक में सभी जिलों के अधिकारी व नामी विद्यालयों के प्रधानाचार्य शामिल हुए। सभी मंडलों से समेकित सुझाव मांगे गए। सभी सुझाव अभी गुप्त रखे जाएंगे। शासन की ओर से अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

बस्ती मंडल मुख्यालय पर एनआईसी में आयोजित वीडियो कांफ्रेंसिंग में जेडी माध्यमिक शिक्षा बस्ती मंडल मनोज कुमार द्विवेदी के नेतृत्व में डीडीआर डॉ. ओपी मिश्र, डीआईओएस डीएस यादव, प्रधानाचार्य श्रीमती नीलम सिंह, डॉ बसंत कुमार, डॉ. अनिल कुमार श्रीवास्तव, डॉ. हरेंद्र सिंह, सुभाष तिवारी व अभिभावक बालगोविंद कसौधन बैठक में शामिल हुए तथा उन्होंने अपने सुझाव अपर मुख्य सचिव के समक्ष रखे। बैठक में राजकीय, सहायता प्राप्त व वित्तविहीन सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्य को शामिल किया गया था।

बस्ती मंडल से जो मुख्य सुझाव भेजा गया उसमें स्पष्ट रूप से कहा गया है कि जो परीक्षार्थी परीक्षा देने के इच्छुक हैं, उनके लिए जिला मुख्यालय पर परीक्षा का आयोजन कराया जाना चाहिए। इसके अलावा अगली कक्षा में प्रमोशन के लिए कक्षा नौ की वार्षिक परीक्षा का परीक्षाफल का 40 प्रतिशत व हाईस्कूल प्रीबोर्ड का 60 प्रतिशत अंक जोड़ते हुए हाईस्कूल का मूल्यांकन किया जाए। इसी प्रकार इंटर की परीक्षा का भी मूल्यांकन किया जाए।

सभी का कहना था कि परीक्षार्थियों का हित सर्वोपरि होना चाहिए। वीडियो कांफ्रेंसिंग में यह सख्त हिदायत दी गई कि किसी भी सुझाव को अभी सार्वजनिक न किया जाए। आप लोगों की ओर से जो सुझाव मिले हैं, सभी पर सम्यक विचार करने के बाद अंतिम निर्णय लिया जाएगा। परीक्षार्थियों का अहित कदापि नहीं होने दिया जाएगा। कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए शासन ने परीक्षा निरस्त करने का निर्णय लिया है।

Post a Comment

0 Comments