बस्ती,बीज की 39 दुकानों पर पड़े छापे, 60 नमूने भरे


     बस्ती

प्रशासन व कृषि विभाग के संयुक्त अभियान में जिले की 39 बीज की दुकानों पर छापेमारी की गई। क्षेत्रीय एसडीएम के नेतृत्व में कृषि विभाग के अधिकारियों ने छापेमारी कर दुकानों की जांच किया। जांच के दौरान संदिग्ध पाए जाने पर 60 बीज के नमूने लिए गए। कमी पाए जाने पर छह दुकानदारों को नोटिस दी गई तो एक की दुकान का लाइसेंस निलंबित कर दिया गया।

जिला कृषि अधिकारी संजेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि शासन से अपर मुख्य सचिव कृषि के रेडियोग्राम संदेश दो जून को सुबह प्राप्त हुआ। जिसके क्रम में डीएम सौम्या अग्रवाल ने सभी तहसीलों के लिए जांच टीम का गठन किया। जांच टीम की अध्यक्षता क्षेत्रीय एसडीएम ने की। उनके साथ उप निदेशक कृषि, जिला कृषि अधिकारी, उप संभागीय प्रसार अधिकारी के अधिकारी बीज निरीक्षक के तौर पर सहयोग किया।

एसडीएम हर्रैया सुखबीर सिंह व जिला कृषि अधिकारी संजेश कुमार श्रीवास्तव ने कप्तानगंज में मौर्या बीज भंडार का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मिला कि दुकान से किसानों को बिक्री की रसीद नहीं दी जा रही थी। स्टाक रजिस्टर से लेकर अन्य पेपर भी अधूरे मिले। इसके चलते दुकान का लाइसेंस निलंबित कर दिया गया है।

भानपुर में एसडीएम आनंद श्रीनेते व रुधौली में एसडीएम नीरज पटेल के साथ उप निदेशक कृषि डॉ. संजय कुमार त्रिपाठी की टीम ने छापेमारी कर नमूना भरा। बस्ती सदर तहसील में एसडीएम आशाराम वर्मा के साथ उप संभागीय प्रसार अधिकारी हरेन्द्र प्रसाद ने दुकानों पर खाद-बीज की जांच किया

Post a Comment

0 Comments