कोविड-19 टीकाकरण अभियान से अब सभी महिला स्वयं सहायता समूह को जोड़ा जाए।


कोविड टीकाकरण अभियान में स्वयं सहायता समूहों की लेंगे मदद

    बस्ती

कोविड-19 टीकाकरण अभियान से अब सभी महिला स्वयं सहायता समूह को जोड़ा जाए। यह निर्देश डीएम सौम्या अग्रवाल ने सभी बीडीओ को दिया। विकास भवन में आयोजित समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि समूह की सदस्य महिलाए स्वयं भी टीका लगवा लें। अपने परिवार के पात्र लोगों का भी टीकाकरण करावें। जिले में लगभग 10 हजार स्वयं सहायता समूह सक्रिय हैं, जिसके लगभग सवा लाख सदस्य हैं।

डीएम ने निर्देश दिया है कि टीकाकरण के लिए एसडीएम, बीडीओ तथा प्रभारी चिकित्साधिकारी प्रभावी रणनीति तैयार करें। अब तक 140 गांव के ग्राम प्रधानों को शत प्रतिशत टीकाकरण कराने के लिए संकल्प दिलाया गया था। सर्वाधिक टीका लगवाने वाले ग्राम प्रधानों को सम्मानित भी किया गया है। यह व्यवस्था आगे भी लागू रहेगी। एसडीएम, बीडीओ, विभागीय अधिकारी के अलावा प्रत्येक न्याय पंचायत में सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गये हैं। सेक्टर मजिस्ट्रेट टीकाकरण के संबंध में भ्रान्तियों को दूर करें।

डीएम ने कहा कि कोरोना कर्फ्यू के कारण बच्चों का टीकाकरण नहीं हो पा रहा था। अब पहले की तरह प्रत्येक बुद्धवार एवं शनिवार को एएनएम बच्चों का नियमित टीकाकरण करेंगी। जिले की लगभग 2200 आशाओं को 64 हजार दवाओं की किट कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को वितरण हेतु दी गयी थी। इसमें से लगभग 40 हजार का वितरण हो गया है। बस्ती सदर तथा रुधौली में आरआरटी टीम ने होम आईसोलेशन में रह रहे मरीजों की पहली बार विजिट करने के बाद डाटा पोर्टल पर अपलोड नहीं किया है। डीएम ने इस पर नाराजगी जताया

Post a Comment

0 Comments