बाढ़ से बचाव की तैयारियों को लेकर सक्रिय हुआ प्रशासन


बाढ़ से बचाव की तैयारियों को लेकर सक्रिय हुआ प्रशासन

बस्ती

संभावित बाढ़ एवं अतिवृष्टि से निपटने के लिए सभी विभाग समन्वय स्थापित कर कार्य योजना तैयार करें। यह निर्देश डीएम सौम्या अग्रवाल ने दिया है। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जनपद बाढ़ स्टियरिंग ग्रुप की बैठक को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष जल प्लावन से लगभग 60 गांव प्रभावित हुए थे। सभी संबंधित अधिकारी अगले एक सप्ताह तक इन गांवों का दौरा करके पुन: जलप्लावित होने की दशा में की जाने वाली कार्यवाई सुनिश्चित करें।

डीएम ने कहा कि पिछले वर्ष लगभग चार लाख क्यूसेक पानी बाढ़ में आया था। वैज्ञानिकों ने इस बार भी अच्छी बारिश की सम्भावना व्यक्त किया है। लगभग पांच लाख क्यूसेक पानी आने की संभावना है। सभी अधिकारी इसको ध्यान में रखते हुए विभागीय कार्ययोजना तैयार करेंगे। उन्होंने कहा कि आठ में से सात बंधो का कार्य पूरा हो गया है। सैफाबाद में बंधे तथा स्पर का काम अधूरा है, इसको बरसात से पहले पूरा कराने का निर्देश उन्होंने दिया है। बैठक का संचालन अधिशासी अभियंता बाढ़ खंड दिनेश कुमार ने किया। पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि बाढ़ के दौरान बंधो की सुरक्षा के लिए पुलिस बल तैनात किया जाएगा। आवश्यकता पड़ने पर डोगरा रेजीमेंट की सहायता ली जाएंगी।

जिला आपदा प्रबंधक रंजीत रंजन ने बताया कि उनके द्वारा कम्यूनिकेशन प्लॉन तैयार किया जा रहा है। प्रत्येक क्षेत्र में वालंटियर्स तैयार किए गए हैं। एडीएम अभय कुमार मिश्र, अधिशासी अभियन्ता पीडब्ल्यूडी शुभनारायण, पीसी सिंह, इंद्रपाल सिंह, जल निगम रेहान अहमद, उप जिलाधिकारी आशाराम वर्मा, आनंद श्रीनेत, सुखवीर सिंह, नीरज प्रसाद पटेल, रमन मिश्र, डॉ. आरके हालदार, डॉ. अश्वनी कुमार, संजेश श्रीवास्तव, सहायक अभियंता बाढ़ ज्ञानधर, जितेन्द्र कुमार, हरीश चंद्र तथा शेषनाथ सिंह उपस्थित रहे।

बाढ़ प्रभावित गांवों में हो राहत शिविर की स्थापना

डीएम ने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि बाढ़ से प्रभावित होने वाले गांव में राहत शिविर की स्थापना, अधिकारियों-कर्मचारियों की तैनाती, नाव एवं नाविक की सूची ब्लॉक एवं ग्राम आपदा प्रबंधन समिति का गठन, जीवनरक्षक उपकरण, मोटरबोट आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कर लें। उन्होंने बाढ़ खंड के अभियंताओं को निर्देश दिया कि सभी बंधों के उचित स्थान पर पर्याप्त बोल्डर, बालू की बोरी, नाइलान एवं जीआईक्रेट की व्यवस्था करें। साथ ही सभी बंधों के मरम्मत का कार्य 10 जून से पहले पूरा करें। उन्होंने विद्युत विभाग के अभियंताओं को निर्देश दिया कि बाढ़ क्षेत्र में बिजली के खम्भे एंव तारों को मजबूत करें। बाढ आने की स्थिति में विद्युत आपूर्ति की वैकल्पिक व्यवस्था भी करें।

खाद्यान्न सामग्री के पैकेट की हो व्यवस्था

डीएम ने जिला पूर्ति अधिकारी को राहत वितरण हेतु खाद्यान्न सामाग्री का पैकेट तथा केरोसीन की व्यवस्था करने का निर्देश दिया। उन्होंने मानव एवं पशु की चिकित्सा के लिए डॉक्टर एवं कर्मचारी की ड्यूटी लगाने, आवश्यक दवाओं की व्यवस्था करने तथा पशुओं में टीकाकरण एवं भूसा की व्यवस्था करने का निर्देश दिया। उन्होंने कृषि विभाग को निर्देश दिया है प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत बाढ़ क्षेत्र के सभी पात्र व्यक्तियों का बीमा कराना सुनिश्चित करें। साथ ही बाढ़ आने की दशा में वैकल्पिक धान एवं अन्य बीजों की व्यवस्था रखें।

अधिकारी करें नालों की सफाई का सत्यापन

डीएम ने नगर पालिका क्षेत्र में सफाई कराए जा रहे नालों के सत्यापन के लिए अधिकारी तैनात करने हेतु अपर जिलाधिकारी को निर्देशित किया। उन्होंने सात जून तक सभी नालों की सफाई पूरा करने का निर्देश दिया है। ईओ अखिलेश त्रिपाठी ने बताया कि पालिका क्षेत्र के 45 बड़े नालों में से 22 नालों की सफाई का काम पूरा कर लिया गया है

Post a Comment

0 Comments