प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज ही क्यों लगवाई कोरोना का वैक्सीन


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस टीके की पहली डोज लगवा ली है। टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण का आगाज आज से हो रहा है। मोदी ने सुबह-सुबह एम्‍स पहुंचकर टीका लगवाया। सुब‍ह का वक्‍त इसलिए चुना गया ताकि आम जनता को परेशानी न हो। मोदी इस मौके पर असम का परंपरागत गमछा पहने हुए थे। वह पहले भी कई मौकों पर ऐसा गमछा पहने नजर आ चुके हैं। पीएम मोदी ने जो तस्वीर शेयर की है, उसमें वह मुस्‍कुराते हुए टीका लगवा रहे हैं। मोदी को वैक्‍सीन की पहली डोज दी गई है। दूसरी डोज 28 दिन बाद दी जाएगी।

आज से 60 साल से ज्‍यादा उम्र के लोगों को टीका लगने की शुरुआत हो रही है। प्रधानमंत्री मोदी 70 साल के हैं और वे अब टीका लगवाने के योग्‍य हैं। इससे पहले तक, हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कस को टीका लग रहा था। भारत में पिछले महीने जब टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था, तब विपक्षी दलों ने सवाल उठाया था कि पीएम खुद वैक्‍सीन क्‍यों नहीं लगवा रहे हैं। मोदी ने अपनी बारी आने का इंतजार किया और फिर टीका लगवाया।

पीएम मोदी ने दिल्‍ली स्थित एम्स (एम्स) में वैक्‍सीन लगवाई। यहां पर भारत बायोटेक की बनाई Covaxin की खेप भेजी गई है। पीएम मोदी को भी इसी वैक्‍सीन का शॉट दिया गया है। बहुत सारे लोगों ने Covaxin को इमर्जेंसी यूज अप्रूवल दिए जाने पर सवाल खड़े किए थे। पीएम मोदी ने खुद यही वैक्‍सीन लेकर एक तरह से उन सवालों का जवाब देने की कोशिश की है। 

एम्स (AIIMS) में पीएम मोदी को सिस्‍टर पी निवेदा ने वैक्‍सीन लगवाई। सिस्‍टर निवेदा पुडुचेरी से आती हैं। तस्‍वीर में जो दूसरी नर्स नजर आ रही हैं, वह केरल से हैं। 

इन्हें लगेगा टीका

60 साल से ज्‍यादा उम्र वाले नागरिकों को आज से टीका लगेगा। इसके अलावा 45 साल से ज्‍यादा उम्र वाले ऐसे लोग जिन्‍हें पहले से बीमारी (को-मॉर्बिडिटीज) है जिनसे उन्‍हें कोविड-19 का ज्‍यादा खतरा है, वे भी टीका लगवा सकेंगे।

    रजिस्‍ट्रेशन कैसे कराएं 

रजिस्‍ट्रेशन कराने के तीन तरीके हैं। आप ऐडवांस में सेल्‍फ रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा ऑन द स्‍पॉट जाकर रजिस्‍टर कराने का भी विकल्‍प है। तीसरे विकल्‍प में सरकार खुद आपसे वैक्‍सीन के लिए संपर्क करेगी।

अगर आप टीकाकरण के योग्‍य हैं तो Co-WIN ऐप डाउनलोड कर खुद को रजिस्‍टर कर सकते हैं। इसके अलावा आरोग्‍य सेतु पर भी रजिस्‍टर किया जा सकता है। Co-WIN की वेबसाइट cowin.gov.in पर भी रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments