पंचायत चुनाव : आरक्षण पर शुरू हुई खींचतान

बस्ती। त्रिस्तरीय पंचायत में आरक्षण की अनंतिम सूची जारी होने के बाद अब आपत्तियों का दौर शुरू हो गया है। बृहस्पतिवार को शाम पांच बजे तक प्रधान के लिए 42, बीडीसी सदस्य के लिए आरक्षण पर 15 आपत्तियां दर्ज कराई गईं। जिला पंचायत सदस्य की सीटों के आरक्षण पर पांच आपत्तियां दर्ज कराई गईं।
डीपीआरओ कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, पहले दिन आपत्तियों का क्रम जारी रहा। इस दौरान त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए सीएम को संबोधित चार सूत्रीय ज्ञापन भी डीएम के प्रशासनिक अधिकारी को दिया है।
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तिथि तो अभी निर्धारित नहीं हुई है, मगर गांवों में गहमागहमी तेज है।चुनाव के लिए ग्राम सभावार आरक्षण की अनंतिम सूची दो मार्च की देर रात जारी कर दी गईं। इस पर आपत्तियां मांगी गई हैं, जिसका निस्तारण करने के बाद 14 मार्च को अंतिम सूची जारी होगी। जिले में प्रधान पद के लिए 1185 सीट, बीडीसी के 1077 सीट, जबकि जिला पंचायत सदस्य पद के लिए 43 सीटें हैं। इन सीटों पर आरक्षण को लेकर कई लोगों ने आपत्ति दर्ज कराते हुए आवेदन दिया है।
अब शुक्रवार को आपत्ति लेने के बाद इसके निस्तारण के लिए सुनवाई की प्रक्रिया प्रशासन शुरू करेगा। सभी बिंदुओं पर परखने के बाद आरक्षण की अंतिम सूची जारी कर दी जाएगी। वहीं, रामनगर, दुबौलिया, सल्टौवा गोपालपुर, सांऊघाट, विक्रमजोत, गौर, परशुरामपुर प्रतिनिधियों के अनुसार पहले दिन एक भी आपत्ति नहीं आई। हालांकि ब्लॉक कर्मी सुबह से आपत्तियां लेने के लिए बैठ गए थे।
डीपीआरओ विनय कुमार सिंह ने कहा कि पहले दिन 62 आपत्तियां आई हैं। उनका निस्तारण आठ मार्च के बाद किया जाएगा।
रिपोर्टर - प्रदीप कुमार वर्मा
           हर्रैया से 
Mo. --9838003741

Post a Comment

0 Comments