बस्ती बेसिक शिक्षा विभाग में परिषदीय स्कूलों में कक्षा एक से आठ तक की कक्षाओं में अध्ययनरत छात्र-छात्राये

बेसिक शिक्षा विभाग में परिषदीय स्कूलों में कक्षा एक से आठ तक की कक्षाओं अध्ययनरत छात्र-छात्राओं की किताबों में शामिल कहानियां अब बोलेंगी। जी हां! राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद ने पाठ्य-पुस्तकों में सम्मिलित कहानियों की ऑडियो रिकॉडिंग सभी जिलों से मांगी है। इसमें कक्षा एक से आठ तक की हिन्दी, विज्ञान, हमारा इतिहास और नागरिक जीवन, पृथ्वी और हमारा जीवन, अंग्रेजी, गणित, संस्कृत, हमारा पर्यावरण, गृह शिल्प और कृषि विज्ञान विषय की किताबों के पाठों की ऑडियो रिकॉडिंग कहानी प्रतियोगिताओं में चयनित शिक्षकों व अन्य शिक्षकों के माध्यम से कराई जाएगी।

परिषद से डायट प्राचार्य व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को जारी फरमान में कहा गया है कि कहानियों का ऑडियो तीन से सात मिनट का होगा। इसमें पाठ की विषय वस्तु, प्रमुख घटनाएं, पाठ का सारांश, महत्वपूर्ण अंश आदि को शामिल कर कहानी के रूप में रोचक बनाकर प्रस्तुत किया जाना है। इससे बच्चे पाठ को सुनकर और बेहतर ढंग से उसे समझने में मदद ले सकेंगे। शिक्षकों को भी इससे बच्चों को पाठ से मिलने वाली प्रेरणा व उससे सीखने योग्य बातों को बताने में सहायता मिलेगी।

ऑडियो के साथ स्पेशल इफेक्ट भी किए जाएंगे डब

बोलती कहानियों को बनाने के लिए स्पेशल इफेक्ट भी इसमें जोड़े जाएंगे। कहानी की ऑडियो रिकॉडिंग में साउंट इफेक्ट, मिमक्री साउंड, बैकग्राउंड संगीत आदि को भी डाला जाएगा। ऑडियो की गुणवत्ता के आधार पर उस पर आने वाले खर्च को दिया जाएगा। परिषद स्तर से सभी जिलों के चयनित शिक्षकों की सूची विषय, पाठ व कक्षावार जारी की गई है। 21 मार्च तक कहानी की रिकॉडिंग कराकर उसे मुख्यालय को भेजा जाना है।

Post a Comment

0 Comments