महिलाओं व बेटियों को सम्मान के साथ मिला योजनाओं का लाभ

 बस्ती: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर जिले में विविध आयोजन किए गए। मुख्य आयोजन पं. अटल बिहारी वाजपेयी प्रेक्षागृह में आयोजित किया गया, जिसमें महिलाओं और बेटियों को सम्मान के साथ सरकारी योजनाओं का लाभ दिया गया।

प्रदेश के ग्राम्य विकास विभाग एवं समग्र ग्राम विकास मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह (मोती सिंह) ने उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति वित्त विकास निगम की ओर से तीन-तीन सिलाई मशीन का सेट 56 महिला लाभार्थियों को प्रदान किया। उन्होंने श्रम विभाग द्वारा संचालित योजना के तहत पंजीकृत श्रमिक की 60 पुत्रियों को साइकिल वितरित किया गया। एनआरएलएम के तहत छह महिला स्वयं सहायता समूह को 2.32 करोड़ रुपये सीसीएल की धनराशि के रूप में प्रदान किया। इस दौरान 24 परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन भी किया।

प्रभारी मंत्री ने प्रोबेशन विभाग द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में जिले में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने के लिए नेहा गुप्ता को 20 हजार रुपये का पुरस्कार तथा प्रशस्ति पत्र प्रदान किया, साथ ही सुमित्रा चौधरी, अंकिता वर्मा, अर्चना वर्मा, अवंतिका वर्मा, खुशी यादव, अदिति, नेहा सिंह, सौम्या त्रिपाठी, आयुषी पटेल को प्रशस्ति पत्र तथा प्रत्येक को पांच हजार रुपये का चेक प्रदान किया। उन्होंने 12वीं कक्षा में जिला टाप करने वाली वर्षा को प्रशस्ति पत्र व 20 हजार रुपये, अवंतिका चंद्र, इकराजबी, महिमा चौधरी, शमीमा खातून तथा कृतिका पांडेय को पांच हजार रुपये का चेक एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया। सीबीएसई बोर्ड की सुरुचि, प्रीति पांडेय, कविता यादव, तृषा तथा जोबिया कौसर को प्रशस्ति पत्र के साथ सभी को पांच हजार रुपये का पुरस्कार प्रदान किया। प्रभारी मंत्री ने डीएम, सीडीओ व सीआरओ का दिया उदाहरण जिले के प्रभारी मंत्री ने कहा कि शिक्षा के बल पर महिलाएं समाज में सर्वोच्च स्थान प्राप्त कर सकती हैं। जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल, सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका तथा सीआरओ नीता यादव का उदाहरण देते हुए कहा कि वर्तमान समय में जिले की कानून व्यवस्था, राजस्व प्राप्ति तथा विकास महिलाओं के हाथ में है। कहा कि समाज में बेटी और बहू के बीच का अंतर खत्म करना होगा। सभी अभिभावक अपनी लड़कियों को शिक्षित करें। लोगों से कहा कि दहेज को समाप्त करें तथा बेटे और बेटी के बीच भेदभाव करना बंद करें। उन्होंने आह्वान किया कि रक्षाबंधन व्यक्तिगत न होकर सामाजिक त्योहार के रूप में मनाया जाय तथा घरेलू हिसा कानून के अंतर्गत कार्रवाई को गैर जमानतीय बनाया जाए।

इसके पूर्व अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ प्रभारी मंत्री व विशिष्ट अतिथि विधायक सदर दयाराम चौधरी, हर्रैया अजय सिंह, रुधौली संजय प्रताप जायसवाल, महादेवा रवि सोनकर व कप्तानगंज चंद्रप्रकाश शुक्ल ने दीप प्रज्वलित व मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण करके किया। राजकीय कन्या इंटर कालेज की शिक्षिका मानवी सिंह ने कार्यक्रम का संचालन किया।

राजकीय कन्या इंटर कालेज की छात्राओं ने सरस्वती वंदना तथा बेगम खैर ग‌र्ल्स इंटर कालेज की छात्राओं ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा नारी जागृति, व्यवधान एवं समाधान विषय पर लघु नाटिका प्रस्तुत किया गया, जिसमें घरेलू हिसा, दहेज, छेड़खानी, बेटा-बेटी भेदभाव, महिलाओं के मौलिक अधिकार आदि विषय शामिल था। इस लघु नाटिका का निर्देशन कचरे से उपयोगी हस्तशिल्प बनाने के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त शिक्षक आलोक शुक्ला ने किया था। नाटिका में श्रुति त्रिपाठी, श्रीमती माधुरी त्रिपाठी, श्रीमती पुष्पलता पांडे, श्रीमती शीला मौर्या, कुलदीप सिंह, राम लखन मौर्य, सावित्री त्रिपाठी, वंदना मिश्रा तथा वर्तिका गौतम ने भाग लिया। बेसिक शिक्षा अधिकारी जगदीश शुक्ला के नेतृत्व में तैयार इस लघु नाटिका की मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथियों तथा जनमानस ने भरपूर सराहना की। विधायकों ने महिला शक्ति पर रखे विचार

हर्रैया के विधायक अजय सिंह ने कहा कि पूरे विश्व में सबसे ज्यादा महिलाओं का सम्मान भारत में होता है। उन्होंने बताया कि सरयू नदी और मनवर नदी के बीच में कोई भी व्यक्ति केवल इसलिए चना नहीं बोता है क्योंकि एक बार सीता मैया के पैर में उससे चोट लग गई थी। यह परंपरा आज भी विद्यमान है। विधायक रवि सोनकर ने कहा कि मनुष्य जाति को जन्म देने वाला कभी भी कमजोर नहीं हो सकता। आवश्यकता है कि नारी अपनी ताकत को पहचाने। विधायक चंद्र प्रकाश शुक्ला ने कहा कि महिलाएं अब प्रत्येक क्षेत्र में बढ़-चढ़कर के आगे आ रही हैं और अपनी सेवाएं दे रही हैं। विधायक संजय प्रताप जायसवाल ने कहा कि महिलाओं का सम्मान करने से जीवन में सुख एवं समृद्धि प्राप्त होती है। विधायक दयाराम चौधरी ने कहा कि केंद्र तथा प्रदेश सरकार ने महिलाओं के प्रति अपराध को नियंत्रित करने के लिए कई कानून बनाए। जिलाध्यक्ष महेश शुक्ला ने कहा कि प्रदेश सरकार ने बच्ची के गर्भ में आने से लेकर उसके शिक्षा, उसके विवाह, तथा आत्मनिर्भर बनने के लिए रोजगार स्थापना हेतु सहायता देने के लिए व्यवस्था कर रखी है।

जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल ने जनपद की महिलाओं को आश्वस्त किया है कि उनके सुख-दुख में वे शामिल होंगी। उन्होंने कहा कि महिलाओं को किसी प्रकार की दिक्कत होने पर उनसे संपर्क कर सकती हैं। सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका ने सभी के प्रति आभार जताया। लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम का हुआ सीधा प्रसारण

लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम का सीधा प्रसारण प्रेक्षागृह में उपस्थित सभी अतिथियों, महिलाओं, बच्चों एवं जनप्रतिनिधियों को दिखाया गया। लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने न्याय, खेल, उद्योग, शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतकर आने वाले प्रदेश के खिलाड़ी को छह करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। उन्होंने बताया कि दशहरा पर्व से प्रदेश में मिशन शक्ति अभियान संचालित किया जा रहा है, जिसके सकारात्मक परिणाम आए हैं। इस अवसर पर उन्होंने सभी मंडलों में महिला साइबर थाना का शुभारंभ किया, जिसमें बस्ती भी शामिल है।

प्रेक्षागृह में आयोजित कार्यक्रम में महिला स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष विमला, एंटी रोमियो स्क्वायड की प्रभारी निधि यादव, स्टाफ नर्स प्रसन्ना पांडेय तथा उद्यमी श्रीमती उर्मिला सिंह ने अपनी सफलता की कहानी सुनाई। ये रहे कार्यक्रम में मौजूद कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा, सीएमओ डा. अनूप कुमार श्रीवास्तव, उप जिलाधिकारी आशाराम वर्मा, नीरज प्रसाद पटेल, आनंद श्रीनेत, डीडीओ अजीत श्रीवास्तव, परियोजना निदेशक कमलेश सोनी, जिला समाज कल्याण अधिकारी राम नगीना यादव,जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी टीपी गुप्ता, डीपीओ सावित्री देवी, जिला प्रोबेशन अधिकारी राकेश कुमार आदि मौजूद रहे। 

रिपोर्टर - प्रदीप कुमार वर्मा

          हर्रैया से

Mo. -9838003741


Post a Comment

0 Comments