जेल के कुछ कर्मचारियों पर गिर सकती है गाज

बस्ती - जिला कारागार में एक बंदी के आत्महत्या करने के मामले की जांच करने गोरखपुर परिक्षेत्र के डीआईजी जेल शुक्रवार को बस्ती जेल पहुंचे। उन्होंने आत्महत्या करने वाले बंदी के साथ बैरक में रहने वाले बंदियों का बयान लिए। जेल में उस दिन ड्यूटी पर तैनात रहे कर्मचारियों से भी पूछताछ की। इस मामले में जेल के कुछ कर्मचारियों पर कार्रवाई की गाज गिर सकती है।
जिला कारागार में बृहस्पतिवार को बंदी राजू निवासी खुटहना कप्तानगंज का शव पेड़ से लटकता मिला था।
जेल प्रशासन के अनुसार उसने खुदकुशी की थी। इस मामले को जेल के उच्चाधिकारियों ने गंभीरता से लिया है। घटना के दूसरे दिन शुक्रवार को प्रभारी डीआईजी जेल रामधनी अचानक बस्ती जेल पहुंच गए। यहां पर उन्होंने जेल अधिकारियों, बंदी रक्षकों से घटना के संबंध में पूछताछ की। डीआईजी ने बताया कि बंदी के खुदकुशी के मामले में सभी बिंदुओं पर गहनता से जांच की जा रही है। जल्द ही जिम्मेदार अधिकारी, कर्मचारी को चिह्नित कर कार्रवाई की जाएगी। उधर, बंदी के शव का वीडियोग्राफी के साथ पोस्टमार्टम कराया गया। इसके बाद शव को परिजनों को सौंप दिया गया।
चार घंटे तक चला निरीक्षण
डीआईजी जेल रामधनी करीब चार घंटे तक जेल के भीतर रहे। उन्होंने एक-एक बैरक में जाकर बंदियों से हाल जाना। इस घटना को जेल मुख्यालय ने गंभीरता से लेते हुए जेल एडीजी के निर्देश पर डीआईजी जेल रामधनी ने बस्ती जिला कारागार का निरीक्षण किया है।
बंदी की मौत पर प्राधिकरण ने मांगी रिपोर्ट
बस्ती - जिला कारागार में बंदी के खुदकुशी मामले में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने पंद्रह दिन में रिपोर्ट तलब की है। शुक्रवार को प्राधिकरण की ओर से ऑनलाइन विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया था। प्राधिकरण के सचिव कुंवर मित्रेश सिंह कुशवाहा ने शिविर के दौरान जेल अधिकारियों से मृत बंदी के बारे में जानकारी ली ओर अन्य बंदियों से भी बात की। उन्होंने कहा कि बंदी की मौत पर पंद्रह दिन के भीतर विस्तृत रिपोर्ट दी जाए। 
बैरक की तलाशी में मिला सिम कार्ड |
बस्ती - मुख्यालय के निर्देश पर जिला कारागार में की गई तलाशी के दौरान एक सिम कार्ड व एक मोबाइल फोन चार्जर बरामद किया गया है। जेलर सतीश चंद्र त्रिपाठी ने बताया कि मुख्यालय के निर्देश पर गठित टीमों ने बैरक नंबर-5 बी से एक सिम कार्ड बरामद किया गया। जबकि बैरक नंबर 5-ए से जुगाड़ चार्जर बरामद किया गया है। उन्होंने प्रकरण की तहरीर कोतवाली में दी। कोतवाल मनोज कुमार त्रिपाठी ने बताया कि अज्ञात बंदी के खिलाफ 42 व 45 की उपधारा 12 कैदी अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर जांच जेल गेट चौकी प्रभारी जितेंद्र मिश्रा को सौंपी गई है। 
हत्या का आरोप, सीबीआई जांच की मांग
बंदी राजू के परिजन शुक्रवार को कलेक्ट्रेट पहुंचे और जिलाधिकारी के प्रशासनिक अधिकारी को ज्ञापन सौंपा। परिजनों ने कहा कि राजू के शव को देखने से लगा कि उसकी हत्या की गई है। जेल प्रशासन तथ्य छिपा रहा है। ऐसे में इस मामले की सीबीआई से जांच कराई जाए। 
रिपोर्टर - प्रदीप कुमार वर्मा
               हर्रैया से
Mo. - 9838003741

Post a Comment

0 Comments