बिना चयन के सामान आपूर्तिकर्ता फर्म को किया भुगतान


बस्ती

ग्राम पंचायत में विकास नाम पर प्रधान से लेकर सचिवों तक ने जमकर मनमानी की और बिना चयनित फर्म को लाखों रुपये का भुगतान कर दिया। मामला विकास खंड दुबौलिया के महुलानी खुर्द का है। शिकायत पर दो सदस्यों की टीम ने जांच किया तो मामला सही पाया गया। अब जांच समिति ने ग्राम पंचायत सचिव के खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति कर दी है।

सीडीओ को शिकायत मिली कि दुबौलिया की ग्राम पंचायत महुलानी खुर्द में बिना काम कराए व चयनित फर्म को लाखों रुपये का भुगतान कर दिया गया। सीडीओ ने डीपीआरओ को जांच कराने का निर्देश दिया। डीपीआरओ ने एडीओ पंचायत दुबौलिया नवनीत मिश्र व जिला समन्वयक स्वच्छ भारत अभियान ग्रामीण राजा शेर सिंह को प्रारंभिक जांच कर रिपोर्ट देने को कहा।

जांच अधिकारियों ने पूर्व प्रधान, ग्राम पंचायत सचिव व गांव में सामान आपूर्ति करने वाली फर्म से संपर्क किया। पूर्व प्रधान ने बताया कि दिसंबर में नेटवर्क खराब होने की बात करते हुए ग्राम सचिव संदीप चौधरी ने उनका डॉगल लिया और बिना उनको संज्ञान में लाए चयनित फर्म दयाराम यादव विल्डिंग मैटरेरियल की जगह पर किसी अन्य फर्म को लाखों रुपया भुगतान कर दिया। सामान आपूर्ति करने वाली फर्म के संचालक दयाराम यादव ने बताया कि शासनादेश के अनुसार उनका चयन गांव में विल्डिंग मैटेरियल आपूर्ति के लिए किया गया है। जिसके तहत मैंने सामानों की आपूर्ति की है, लेकिन मुझे भुगतान देने की बजाए किसी और को भुगतान कर दिया गया है।

जांच टीम ने ग्राम सचिव से सामान आपूर्ति के लिए निकली निविदा का विज्ञापन, आपूर्ति के आने वाले निविदादाता, उनका तुलनात्मक चार्ट, न्यूनतम रेट के आधार पर फर्म का चयन, चयनित फर्म को सामान आपूर्ति के लिए कार्यादेश, इन सभी कार्रवाई का ग्राम पंचायत से अनुमोदन व भुगतान का ब्यौरा मांगा। समाचार पत्र में प्रकाशित विज्ञापन के अलावा ग्राम सचिव संदीप चौधरी ने कोई अभिलेख नहीं दिया।

Post a Comment

0 Comments