थानों में कराया गया दंगा नियंत्रण का पूर्वाभ्यास

थानों में कराया गया दंगा नियंत्रण का पूर्वाभ्यास
बस्ती। होली नजदीक आने और पंचायत चुनाव की गहमागहमी तेज देखकर पुलिस ने भी चौकसी तेज कर दी है। रविवार को दंगा नियंत्रण का पूर्वाभ्यास किया गया। इसके साथ ही दंगा नियंत्रण के उपकरणों की सफाई और उपलब्धता सुनिश्चित करने की कवायद की जा रही है।
जिन संसाधनों की कमी महसूस हो रही है, उसके लिए पत्र-व्यवहार किया जा रहा है। रेंज स्तर पर दंगा नियंत्रण के उपकरणों की खरीद प्रक्रिया भी शुरू की गई है। एसपी हेमराज मीणा ने बताया कि रविवार को पुलिस लाइंस परेड ग्राउंड के अलावा वाल्टरगंज, नगर, कप्तानगंज, कोतवाली, पुरानी बस्ती, रुधौली, लालगंज, कलवारी समेत सभी थानों के दंगा नियंत्रण का पूर्वाभ्यास कराया गया।

दंगा नियंत्रण उपकरणों के बारे में जानकारी के साथसाथ पुलिस कर्मियों को शस्त्रों का अभ्यास और एंटी राइट गन, एंटीराइट स्मोक गन, इंसास गन, एसएलआर, एके-47 आदि शस्त्रों तथा बुलेट प्रूफ जैकेट, बॉडी प्रोटेक्टर तथा डंडे के इस्तेमाल के तरीके बताए गए। इस दौरान शस्त्रों के कलपुर्जों के खोलने, जोड़ने और रख-रखाव का भी प्रशिक्षण दिया गया।
निर्वाचन आयोग ने संवेदनशील, अति संवेदनशील तथा अति संवेदनशील प्लस मतदान केंद्रों का मानक अभी भले ही जारी नहीं किया है, लेकिन पुलिस 2015-16 के पंचायत चुनाव के दौरान मतदान केंद्रों पर लगी पुलिस ड्यूटियों के हिसाब से खाका तैयार कर रही है। हालांकि सीटों के आरक्षण जारी होने के बाद तस्वीर कुछ हद तक साफ मानी जा रही है। पर लगातार आ रही आपत्तियों के निस्तारण होने तक फाइनल प्रबंध नहीं किया जाएगा। एसपी का कहना है कि विस्तृत दिशा निर्देश आते ही ड्यूटियां लगाई जाएंगी।

Post a Comment

0 Comments