‘नारी शक्ति को कम आंकने की प्रवृत्ति हो रही समाप्त’


बस्ती। मिशन शक्ति के तहत शिवहर्ष किसान पीजी कॉलेज में मंगलवार को गोष्ठी एवं परामर्श सत्र का आयोजन किया गया। प्राचार्य डॉ. रघुवंश मणि त्रिपाठी ने कहा कि महिलाएं व बेटियां सभी क्षेत्रों में पुरुषों के कदम से कदम मिलाकर चल रही हैं। नारी शक्ति को कमतर आंकने की प्रवृत्ति समाप्त हो रही है। किसी भी समस्या को लेकर छात्राएं आपस में विचार-विमर्श जरूर करें। इससे समाधान ढूंढने में मदद मिलेगी।
कार्यक्रम में एंटी रोमियो स्क्वॉयड की प्रभारी निधि यादव मुख्य वक्ता रहीं। उन्होंने बताया कि सभी थानों में महिला हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है। उन्होंने धारा 294, 354, महिला हेल्प लाइन नंबर 1090 व डायल 112 के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्वयं जागरूक बनें और अन्य को भी बनाएं। किसी भी प्रकार के अपराध के खिलाफ महिला आयोग में भी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। महाविद्यालय के मुख्य नियंता डॉ. राजेश सिंह ने कहा कि कर्तव्यों के प्रति जागरूक होकर ही लक्ष्य की प्राप्ति संभव है। किसी बात को सही समय और मंच पर कहने से न चूकें। एंटी रोमियो स्क्वॉयड की प्रभारी ने छात्राओं की जिज्ञासाओं का समाधान किया। प्राणी विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ. सुष्मिता श्रीवास्तव ने आगंतुकों का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर वनस्पति विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ. गोपालजी कुशवाहा, असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. शिवेंद्र मोहन पांडेय व 100 से अधिक छात्राएं मौजूद रहीं।

महिलाओं को दी विधिक जानकारी
बस्ती। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से मंगलवार को महिला पखवाड़ा के तहत एडीआर भवन में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में प्राधिकरण के सचिव कुंवर मित्रेश सिंह कुशवाहा ने महिलाओं को घरेलू हिंसा से बचाव, कन्या भ्रूण हत्या, भरण पोषण कानून, विवाह एवं कानून विधि के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चार मार्च को पारिवारिक न्यायालय के मामलों को लेकर लोक अदालत व सात मार्च को वृहद लोक अदालत का आयोजन किया गया है। छह मार्च को नियमित लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। 

Post a Comment

0 Comments