आज से दो दिन स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगी कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज


आज से दो दिन स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड टीके की दूसरी डोज लगाई जाएगी। मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल व जिले के 14 ब्लॉक स्तरीय सीएचसी/पीएचसी में टीकाकरण बूथ बनाया गया है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि टीकाकरण की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। यह टीका लग जाने के बाद कोविड टीके का डोज पूरा हो जाएगा। विभाग से लाभार्थियों के मोबाइल पर टीका लगवाने के लिए मैसेज भेजा जा रहा है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. फकरेयार हुसैन ने बताया कि कोविड टीकाकरण अभियान के क्रम में 28 व 29 जनवरी को स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड टीके की पहली डोज लगवाई गई थी। जिन लोगों को टीका लगा है, उन्हीं लोगों को दूसरी डोज लगाई जानी है। टीके की दो डोज लगाया जाना जरूरी है। दो डोज लगने के बाद ही लाभार्थी खुद को सुरक्षित मान सकता है। उन्होंने बताया कि पहले टीके के समय मिले कार्ड को साथ में जरूर लगवाएं। जिस फर्म का पहला टीका लगा था, उसी फर्म का ही दूसरा टीका लगाया जाएगा। टीका लगवाने के बाद कार्ड पर उसकी इंट्री जरूर कराएं।

उन्होंने बताया कि 28 जनवरी को मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल व जिला महिला अस्पताल के साथ ही सभी 14 ब्लॉकों में हेल्थ केयर वर्कर्स का टीकाकरण हुआ था। 3439 के लक्ष्य के सापेक्ष 2794 लोगों ने टीका लगवाया था। इसमें 2290 महिला व 504 पुरूष स्वास्थ्य कर्मी शामिल रहे। स्वास्थ्य विभाग ने इन लोगों को दूसरा डोज लगाने के लिए 25 फरवरी की तिथि निर्धारित की है।

29 जनवरी को भी मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल व जिला महिला अस्पताल के साथ ही सभी 14 ब्लॉकों में हेल्थ केयर वर्कर्स का टीकाकरण हुआ था। 2503 लोगों को टीका लगाया गया था। इसमें 1893 महिला व 610 पुरूषों ने टीका लगवाया था। इसमें स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत एएनएम व आशा वर्कर्स की संख्या सर्वाधिक थी। 26 फरवरी को इन्ही लोगों को पहले टीकाकरण वाले बूथ पर ही दूसरा टीका लगना है।

डॉ. हुसैन ने बताया कि कोविड की रोकथाम के लिए केंद्र व राज्य सरकार की ओर से किए जा रहे प्रयासों में टीकाकरण एक महत्वपूर्ण कदम है। टीकाकरण में सरकार ने हेल्थ केयर वर्कर्स को प्राथमिकता दी है। टीका लगवाकर खुद को सुरक्षित करें तथा बीमारों की सेवा करें।

रिपोर्टर:- रवि कसौधन

Post a Comment

0 Comments