स्नातक बेरोजगारों को मिलेगा एग्री जंक्शन का लाइसेंस

बस्ती। कृषि विज्ञान विषय से स्नातक बेरोजगारों के लिए कृषि विभाग से अच्छी खबर है। किसानों को एक ही छत के नीचे कृषि निवेश उपलब्ध कराने के लिए जिले में 14 एग्री जंक्शन (वन स्टाप शॉप) खोले जाएंगे। जिससे किसान एक ही स्थान पर विभाग की योजनाओं की जानकारी करने के साथ उसका लाभ उठाने की प्रक्रिया को पूरा कर स‌केंगे।

प्रशिक्षित कृषि उद्यमी स्वावलंबन योजना के तहत जिले ‌के सभी 14 ब्लॉकों में एक-एक एग्री जंक्शन खोला जाना है। इसमें 40 साल तक के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। अनुसूचित जाति के मामले में पांच साल की छूूट दी जाएगी। आवेदन के बाद चयनित युवाओं को पहले विभाग की ओर से प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद एग्री जंक्शन खोलने के लिए कृषि विभाग बैंक से ऋण दिलवाएगा। चार लाख रुपये की इस परियोजना पर करीब 3.50 लाख रुपये का ऋण दिया जाएगा। इसमें 60 हजार रुपये की सहायता कृषि विभाग की ओर से दी जाएगी। एग्री जंक्शन पर उर्वरक, बीज, कीटनाशक की बिक्री के साथ ही कृषि संबंधी अन्य कार्य भी किए जा सकते हैं।

उप कृषि निदेशक डॉ. संजय कुमार त्रिपाठी ने बताया कि एग्री जंक्शन बेरोजगार कृषि स्नातकों को स्वरोजगार के लिए कारगर साबित होंगे। जिले में 14 एग्री जंक्शन खोले जाने हैं। इसके लिए 17 फरवरी से तीन मार्च तक आवेदन किया जा सकता है।

रिपोर्टर:- रवि कसौधन

Post a Comment

0 Comments