बस्ती में तीन जगहों पर चलेगी निशुल्क कोचिंग

बस्ती

गरीब एवं मेधावी छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए मंडल स्तर पर नि:शुल्क कोचिंग स्थापित होगी। इसका शुभारंभ प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 16 फरवरी को बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर करेंगे। यह जानकारी आयुक्त अनिल कुमार सागर ने दी है।

आयुक्त सभागार में आयोजित तैयारी बैठक में आयुक्त श्री सागर ने कहा कि सभी प्रधानाचार्य इस कोचिंग में पढ़ाने वाले टीचर्स की सूची डीआईओएस कार्यालय में मंगलवार की शाम तक उपलब्ध करा दें। कोचिंग में पढ़ने के लिए छात्र छात्राओं की सूची भी उपलब्ध करावें। छात्र-छात्राओं की सूची प्रतियोगी परीक्षावार होगी। कोचिंग की कक्षाएं मेडिकल कॉलेज सभागार, एपीएन डिग्री कॉलेज तथा किसान डिग्री कॉलेज में चलाई जाएगी। यहां पर संघ लोक सेवा आयोग, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग, अधीनस्थ सेवा चयन आयोग तथा आईआईटी के परीक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी।

आयुक्त ने बताया कि नि:शुल्क कोचिंग का संचालन उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबन्धन एकादमी करेगी। इसके लिए समुचित बजट की व्यवस्था समाज कल्याण विभाग से होगा। राज्य स्तर पर ई-लर्निंग कन्टेन्ट प्लेटफार्म एक पोर्टल के रूप में बनाया जाएगा। इस पर अधिकारियों अपने परीक्षा की तैयारी संबंधी अनुभव साझा करेंगे। कोचिंग संचालन में प्रसिद्ध संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाएगा।

डीएम आशुतोष निंरजन, सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका, डीएफओ नवीन कुमार शाक्य, शिव बहादुर सिंह, नीलम सिंह, नीलोफर उस्मानी, प्रगति यादव, शशिबाला श्रीवास्तव, यहिया खान, योगेश शुक्ला, दिनेश राम त्रिपाठी, जेडी मनोज कुमार द्विवेदी, डीआईओएस डीएस यादव, जिला समाज कल्याण अधिकारी रामनगीना यादव आदि उपस्थित रहे।

मंडल स्तरीय समिति गठित

आयुक्त अनिल कुमार सागर ने बताया कि मण्डल स्तर पर आयुक्त की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया है। समिति में उप निदेशक समाज कल्याण सदस्य समन्वयक, जिलाधिकारी, सीडीओ, डीएफओ, एसपी एवं अन्य अधिकारी सदस्य नामित किए गये हैं

रिपोर्ट

विजय भूषण

Post a Comment

0 Comments