फास्टैग : 24 घंटे में 1500 वाहन दोगुना टोल टैक्स देकर गुजरे

टोल प्लाजा पर फास्टैग अनिवार्य करने के चौबीस घंटे बाद ही असर दिखने लगा है। मंगलवार को जिले के तीनों टोल प्लाजा चौकड़ी, मड़वानगर और अक्सड़ा से 1900 वाहन दोगुना टोल देकर गुजरे थे। वहीं बुधवार को यह संख्या घटकर 1500 तक पहुंच गई। उम्मीद जताई जा रही है कि एक सप्ताह में बगैर फास्टैग के चलने वाले वाहनों की संख्या लगभग शून्य हो जाएगी।
लखनऊ-बस्ती हाइवे पर छावनी स्थित टोल प्लाजा के मैनेजर बंडू हिवराले के मुताबिक अभी भी दस प्रतिशत गाड़ियां बगैर फास्टैग के आवागमन कर रही हैं। ऐसे लोगों को टोल पर तैनात कर्मचारी समझा रहे हैं। जागरुक किया जा रहा है। बताया कि टोल पर बस्ती जिले के ही नंबर की गाड़ियों का लोकल पास बनेगा। उनके मुताबिक बुधवार की आधी रात तक करीब 800 गाड़ियां दोगुना टोल देकर गुजरी हैं।
फोरलेन पर ही बस्ती शहर से सटे मड़वानगर टोल प्लाजा पर बुधवार की आधी रात तक करीब 500 गाड़ियां बगैर फास्टैग के गुजरी हैं। सभी ने दोगुना टोल जमा किया है। टोल मैनेजर सुमित भंडारी के मुताबिक चौबीस घंटे में बगैर फास्टैग वाले वाहनों की संख्या में गिरावट आई है। मंगलवार को 15 फीसदी वाहन बगैर फास्टैग के गुजर रहे थे। लेकिन बुधवार को यह संख्या करीब पांच प्रतिशत पहुंच गई है। दोगुना टोल देने के डर और फास्टैग से समय की बचत को देखते हुए लोग फास्टैग लगवा रहे हैं।

लुम्बिनी-दुद्धी मार्ग पर नगर बाजार स्थित अक्सड़ा टोल प्लाजा के विक्रम चौधरी के मुताबिक करीब 200 वाहन दोगुना टोल देकर गंतव्य को गुजरे हैं। चौबीस घंटे में संख्या में कमी आई है। कहते हैं कि सर्वाधिक दिक्कत स्थानीय वाहन चालकों को लेकर है। एक ही वाहन पांच-छह बार टोल से आवागमन कर रहे हैं। टोल मांगने पर विवाद करने पर उतारु हो जा रहे हैं।
रिपोर्टर:- रवि कसौधन

Post a Comment

0 Comments