बस्ती,विधानसभा में गूजेगा रामजानकी मार्ग पर किसानों को बिना मुआवजा दिये सड़क निर्माण का मुद्दा- माता प्रसाद पाण्डेय

           बस्ती,बिना मुआवजा दिये राम जानकी मार्ग पर जबरिया किसानों की जमीन पर सड़क बना लेने, शिकायत करने पर किसानों पर फर्जी मुकदमा दर्ज कर देने का मामला विधानसभा में उठाया जायेगा। यह जानकारी सोमवार को पत्रकारों से बातचीत में पूर्व विधानसभाध्यक्ष एवं विधायक माता प्रसाद पाण्डेय ने पत्रकारों को दी। डाक बंगले पर पत्रकारों से बातचीत में माता प्रसाद पाण्डेय ने बताया कि समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने छावनी धनघटा मार्ग के निर्माण के नाम पर प्रशासन द्वारा हजारों किसानों की जमीन पर बिना मुआवजा दिये जबरिया कब्जा कर लेने, समाजवादी पार्टी के नेताओं द्वारा विरोध करने पर मुकदमा दर्ज कर उत्पीड़न किये जाने के मामले को गंभीरता से लिया है। उन्होने 6 सदस्यीय प्रतिनिधि मण्डल का गठन किया था। प्रतिनिधि मण्डल ने सोमवार को मौके पर जाकर अनेक किसानों से वार्ता किया। किसानों ने बताया कि रामजानकी मार्ग का चौड़ीकरण किये जाने से उन्हें कोई शिकायत नहीं है किन्तु उनकी जमीन का समुचित मुआवजा उन्हें दिया जाय।
पत्रकारों के प्रश्नों का उत्तर देते हुये विधायक एवं पूर्व विधानसभाध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय ने कहा कि नये कानूनों के अनुसार बिना भूमि अधिग्रहण और मुआवजा दिये किसानों की जमीन पर कोई निर्माण नहीं किया जा सकता किन्तु यहां तो किसी नियम कानून का पालन ही नहीं किया गया और उल्टे किसानों पर मनगढन्त मुकदमें लाद दिये गये। कहा कि प्रतिनिधि मण्डल सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव को अपनी रिपोर्ट सौंपेगा और इस मामले को विधानसभा में उठाया जायेगा। यह किसान हितों का गला घोटने जैसा कृत्य है। भाजपा की सरकार में किसानों पर इसी प्रकार से जुल्म ढाये जा रहे हैं, समाजवादी पार्टी इसे बर्दाश्त नहीं करेगी और इस मामले को प्रमुखता से उठाते हुये किसानों को न्याय दिलाया जायेगा। सपा प्रदेश उपाध्यक्ष पूर्व विधायक जयशंकर पाण्डेय ने किसानों से लम्बी वार्ता की।
प्रतिनिधि मण्डल में शामिल पूर्व मंत्री एवं विधायक लालजी वर्मा ने पत्रकारों से कहा कि ठेकेदार और एनएच. के प्रोजेक्ट मैनेजर मनमानी कर रहे हैं और उच्चाधिकारी भी किसानोें की आवाजों को अनसुना कर रहे हैं

Post a Comment

0 Comments