बस्ती, मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित किसान दिवस में किया गया किसानों की समस्याओं का निस्तारण

   

बस्ती,किसान दिवस का आयोजन विकास भवन सभागार में मुख्य विकास अधिकारी डा. राजेश कुमार प्रजापति की अध्यक्षता में किया गया। इसमें किसानों की समस्याओं का निस्तारण किया गया। सीडीओ ने कहा कि 25 अप्रैल से प्रत्येक ग्राम पंचायत में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना पाठशाला का आयोजन किया जायेंगा, जिसमें योजना से संबंधित बिन्दुओं पर विस्तार से जानकारी दी जायेंगी। उन्होने सभी किसानों से अपील किया कि पाठशाला में भाग लेंकर के फसल बीमा योजना का लाभ उठाये।

उप निदेशक कृषि अनिल कुमार ने किसानों की समस्या को सुना तथा उसके निराकरण का आश्वासन दिया। उन्होने प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के किसानो से कहा कि 31 मई तक ई-केवाईसी करा लें अन्यथा उनके खाते में धनराशि नही आ पायेंगी। इसके लिए मोबाइल नम्बर तथा आधार कार्ड लेकर सहज जन सेवा केन्द्र जाना होगा। किसानों ने प्राकृतिक एवं जैविक खेती के प्रशिक्षण बहादुरपुर ब्लाक में गन्ना में कीड़ा लगने, लधु सिचाई विभाग से पाईप दिलवाने का अनुरोध किया।

जिला कृषि अधिकारी मनीष सिंह ने बताया कि ढैचा का बीज प्राप्त हो गया है। रू0 54.65 प्रति किलो की दर से किसान इसे बीज गोदामों से प्राप्त कर सकते है। इस पर 50 प्रतिशत अनुदान देय होगा। 

Post a Comment

0 Comments