मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत बूथ लेवल अवेयरनेस के लिए जिला मजिस्टेªट/जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती सौम्या अग्रवाल ने ग्राम पंचायत सचिवों को किया निर्देशित

     मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत बूथ लेवल अवेयरनेस के लिए जिला मजिस्टेªट/जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती सौम्या अग्रवाल ने ग्राम पंचायत सचिवों को निर्देशित किया है कि वे ग्रामीण क्षेत्र में मतदाताओं के संशय को दूर करें तथा उन्हें 03 मार्च को अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित करें। भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेई प्रेक्षागृह में अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि विधानसभा निर्वाचन में शतप्रतिशत मतदान का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसको प्राप्त करने के लिए मतदाता जागरूकता अभियान संचालित है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुपालन में मतदान के दिन 03 मार्च को भी अवेयरनेस का कार्य किया जा सकता है। चुनाव ड्यूटी से इतर कर्मचारी गांव में लोगों को घर-घर जाकर मतदान के लिए प्रेरित करेंगे। स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत जिले स्तर पर स्थापित कंट्रोल रूम से इसकी मॉनिटरिंग की जाएगी।
       उन्होंने कहा कि सभी खंड विकास अधिकारी प्रत्येक ग्राम में टोलावार  कर्मचारी तैनात कर दें, जो मतदान के दिन अपने टोले पर रहकर मतदाताओं को मतदान के लिए भेजेंगे। प्रत्येक स्कूल में जहां मतदान केंद्र है, वहां मतदान स्थल के बाहर स्कूल के फर्नीचर लगाए जाएंगे ताकि मतदाता को लाइन में खड़ा ना होना पड़े और वह बैठकर मतदान की प्रतीक्षा कर सकें। वहां पर टेण्ट और पानी की व्यवस्था भी की जाएगी। दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर लगाए जाएगा। मतदान के दिन दोपहर 12.00 बजे से 4.00 बजे तक का समय अधिक गर्मी रहेगी, इसलिए टेण्ट और पानी की व्यवस्था कराई जाएगी।
       उन्होंने कहा कि वोटर लिस्ट में जिस भी व्यक्ति का नाम होगा, वह मतदाता फोटो युक्त पहचान पत्र या अन्य वैकल्पिक फोटोयुक्त पहचान पत्र दिखाकर मतदान कर सकेगा। इसमें किसी प्रकार का संशय नहीं है। बैठक को संबोधित करते हुए सीडीओ/कार्मिक प्रभारी डॉ. राजेश कुमार प्रजापति ने कहा कि सभी खंड विकास अधिकारी अपने ब्लॉक के प्रत्येक गांव में इस प्रकार की रणनीति तैयार कर लें, जिससे कि अधिक से अधिक मतदान कराया जा सके। इस अवसर पर डीडीओ अजीत कुमार श्रीवास्तव, डी आईओएस डी.एस. यादव, बीएसए जगदीश शुक्ल, डीपीआरओ एस.एस. सिंह, राजा शेर सिंह तथा खंड विकास अधिकारी, सहायक विकास अधिकारी पंचायत, ग्राम पंचायत सचिव, महिला स्वयं सहायता समूह की पदाधिकारीगण उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments