प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के 18000000 में से 12000000 बेसिक शिक्षा परिषद के छात्र-छात्राओं के खाते मे एवं उनके अभिभावकों के खातों में प्रति छात्र ग्यारह सौ रुपए स्थानांतरित किया

   बस्ती,प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के 18000000 में से 12000000 बेसिक शिक्षा परिषद के छात्र-छात्राओं के खाते मे एवं उनके अभिभावकों के खातों में प्रति छात्र ग्यारह सौ रुपए स्थानांतरित किया, जिसके द्वारा वे ड्रेस, जूता मोजा, बैग  खरीद सकेंगे।
         उन्होंने उद्योग, स्वयंसेवी संस्थाओं तथा प्रतिष्ठित नागरिकों से अपील किया है कि वह अपने आसपास के बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों को स्मार्ट बनाएं, वहां सुविधाओं में इजाफा करें ताकि छात्र छात्राओं को बेहतर शिक्षा मिल सके।
        उन्होंने कहा कि पिछले साढे 4 वर्षों में डेढ़ लाख शिक्षकों की भर्ती की गई है, जिसमें से 120000 बेसिक शिक्षा परिषद के अध्यापक हैं।
      उन्होंने कहा कि सीएसआर मद से विद्यालयों को सुंदर, सक्षम एवं स्मार्ट मनाया जाए। विभागीय कन्वर्जंस मद से सभी विद्यालयों का कायाकल्प किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि 2017 से ही कायाकल्प योजना लागू की गई है और विद्यालयों में स्मार्ट क्लासेस, कंप्यूटर की शिक्षा, अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा शुरू की गई है। उन्होंने गोरखपुर में वनटांगिया क्षेत्र में बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा निर्मित विद्यालय भवन की प्रशंसा किया।
          मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के साढ़े 3 सौ कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों का भी कायाकल्प किया गया है। यहां पर स्मार्ट क्लासेस शुरू किए गए हैं। सभी विद्यालयों में टॉयलेट, शुद्ध पेयजल की सुविधा, बाउंड्री वाल, पोषण वाटिका के साथ-साथ खेलकूद के मैदान तथा ओपन जिम भी खोले गए हैं।
        लखनऊ में आयोजित धनराशि के डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर कार्यक्रम में बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ0 सतीश द्विवेदी ने सभी का स्वागत किया तथा विभागीय प्रगति के बारे में जानकारी दिया। बेसिक शिक्षा अधिकारी जगदीश शुक्ला ने बताया कि 4710 अध्यापकों ने इस कार्यक्रम में अलग-अलग स्थानों से पार्टिसिपेट किया

Post a Comment

0 Comments