डाॅ0 आम्बेडकर ने जीवन भर गरीब, शोषित एवं अनुसूचित जाति के व्यक्तियों की भलाई के लिए कार्य किया ,जिलाधिकारी


बस्ती। जिलाधिकारी श्रीमती सौम्या अग्रवाल ने कलेक्टेªट सभागार में आयोजित डाॅ0 भीमराव आम्बेडकर की जयन्ती पर उनके चित्र पर माल्यापर्ण किया। इस अवसर पर उन्होने कहा कि हम सभी को डाॅ0 भीमराव आम्बेडकर के आदर्शो एंव विचारों का पालन करते हुए बेहतर समाज के निर्माण में योगदान करना चाहिए। उन्होने बताया कि डाॅ0 आम्बेडकर ने पूरे जीवन भर गरीब, शोषित एवं अनुसूचित जाति के व्यक्तियों की भलाई के लिए कार्य किया।
जिलाधिकारी ने उन्हें शिक्षाविद, विधिवेता, अर्धशास्त्री, राजनीतिज्ञ, समाज सुधारक बताते हुए कहा कि उन्होने भारतीय संविधान की रचना भी किया। इसके लिए उन्होने कई देशो के संविधान का अध्ययन करके ड्राफ्ट तैयार किया। यही कारण है कि हमारा संविधान लचिला है तथा इसके लागू होने के बाद से इसमें 100 से अधिक संशोधन भी हो चुके है, जो समय एवं परिस्थिति के अनुसार रहें। उन्होने कहा कि वे आजाद भारत में कानून मंत्री रहें। उन्होने समाज में व्याप्त कुरीतियों, छूआ-छूत, भेद-भाॅव आदि को समाप्त करने के साथ-साथ समाज को बेहतर बनाने में अपना अनुकर्णीय योगदान दिया है।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी अभय कुमार मिश्र ने उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए बताया कि हम सभी को संवैधानिक स्वतंत्रता दिलाने में इनका विशेष योगदान रहा। मुख्य राजस्व अधिकारी नीता यादव ने अपने विचार प्रगट करते हुए बताया कि डाॅ0 आम्बेडकर जी समानता, समाजिक समरसता, देश की एकता और अखण्डता के लिए कार्य किया। बाबा साहब का जीवन संघर्ष और सफलता की अदभुत मिसाल है, जो शायद ही कही मिले। उन्होने तकनीकी विकास के लिए कार्य किया और कहा कि खेती में मशीनों का प्रयोग होना चाहिए।
कार्यक्रम का संचालन अशोक मिश्रा ने किया। इस अवसर पर सुनील शाह, सतेन्द्र पाण्डेय, संचितमोहन तिवारी, रामकुमार पाल, चिन्तामणि, सूर्यलाल, पतिराम, राजेश रंजन, गौरव कुमार एवं कलेक्टेªट के अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहें।

Post a Comment

0 Comments