67 लाख रुपये उड़ाने वाला साइबर सरगना गिरफ्तार

बस्ती। मंडलीय साइबर थाने की टीम ने अर्बन कोऑपरेटिव बैंक की सिद्धार्थनगर शाखा के मैनेजर के खाते से एक साल पहले 67 लाख रुपये उड़ाने वाले साइबर गिरोह के सरगना राशिद को गिरफ्तार कर लिया।
आरोपित बरेली के धंतिया फतेहगंज का रहने वाला है। पुलिस के मुताबिक, उसने नोएडा के सेक्टर 62 स्थित निजी बैंक में भी खाता खुलवाया था। उसके कब्जे से दो कूटरचित आधार कार्ड भी बरामद किए गए हैं। साइबर थाने के प्रभारी निरीक्षक सत्यप्रकाश यादव ने बताया कि अर्बन कोऑपरेटिव बैंक की सिद्धार्थनगर शाखा के प्रबंधक मोहम्मद आसिम खान निवासी शेखनगर ने कोतवाली सिद्धार्थनगर में दो फरवरी 2019 को मुकदमा दर्ज कराया था।उन्होंने सूचना दी थी कि लखनऊ स्थित एक आईडीबीआई बैंक के खाते को हैक करके साइबर अपराधियों ने 67 लाख 29 हजार 990 रुपये निकाल लिए थे। सितंबर 2019 में तत्कालीन एडीजी साइबर क्राइम रामकुमार के आदेश पर मुकदमे की विवेचना मंडलीय साइबर क्राइम थाने को सौंपी गई। छानबीन में हैकर्स की ओर से 10 अलग-अलग बैंक खातों का पता चला, जिनमें वह रकम ट्रांसफर की गई थी। इन सभी खातों को खोलने में फर्जी आधार कार्ड आदि अभिलेखों का इस्तेमाल किया गया था। उन खातों में काफी लेनदेन की गई थी। प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि छानबीन में एक मोबाइल नंबर पुलिस के हाथ लगा। इसकी मदद से शातिरों तक पहुंचने में कामयाबी मिली।
इस गैंग में राशिद खां नाम के दो आरोपित हैं। उनमें बरेली जिले के भोजीपुरा थाना अंतर्गत सैदपुर चुन्नीलाल निवासी निजाकत अली खां और वहीं के राशिद खां को कोतवाली क्षेत्र के बड़ेवन फ्लाईओवर के पास से पहले ही दबोच लिया था। राशिद नाम के इस आरोपित की पुलिस को तलाश थी।
रिपोर्टर - प्रदीप कुमार वर्मा
             हर्रैया से
Mo. -9838003741

Post a Comment

0 Comments