पंचायत चुनाव आरक्षण पर दूसरे दिन 166 आपत्तियां दर्ज


बस्ती

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में आपत्तियों का सिलसिला जारी है। दूसरे दिन विकास भवन के काउन्टर पर 166 आपत्तियां आईं। इसको लेकर कुल 287 लोगों ने विभिन्न पदों के आरक्षण को लेकर अपनी आपत्ति जताया है। सबके अपने-अपने तर्क व कारण हैं, जिसे बताते हुए आरक्षण को बदलने की मांग की गई है।

विकास भवन में प्रधान, बीडीसी व जिला पंचायत सदस्य पद आरक्षण की आपत्ति प्राप्त करने के लिए तीन काउन्टर बनाए गए हैं। दूसरे दिन प्रधान पद के लिए 139, बीडीसी के लिए 23 व जिला पंचायत के लिए चार लोगों ने आपत्ति दाखिल किया। इसके पूर्व पहले दिन प्रधान पद के लिए 62, बीडीसी के लिए आठ व जिला पंचायत सदस्य पद के लिए 11 लोगों ने आपत्ति दाखिल किया था। सर्वाधिक आपत्तियां प्रधान पद के लिए आ रही हैं।

सल्टौआ ब्लॉक की ग्राम पचांयत रेंगी की सावित्री देवी सहित गांव एक दर्जन से अधिक महिलाओं ने प्रधान पद के आरक्षण को लेकर डीपीआरओ को आपत्ति दिया है। शिकायत में कहा है कि वर्ष 1995 से लेकर वर्ष 2015 तक किसी भी पचंवर्षीय आरक्षण सूची में सामान्य महिला के लिए सीट आरक्षित नहीं किया गया है। न ही रेंगी गांव पंचायत में 20 वर्ष में कभी भी अनारक्षित महिला के लिए आरक्षण किया गया है। ग्राम पंचायत में कुल जनसंख्या 1738 के सापेक्ष महिलाओं की संख्या 742 है। ग्राम पंचायत चुनाव में वर्ष 2000 से 2010 तक पिछड़ी जाति महिला वर्ष 2010 से 2015 तक अनुसूचित जाति महिला और 2015 में सामान्य हुआ। अतः सीट महिला के लिए आरक्षित किया जाए।

ग्राम पंचायत जगदीशपुर सल्टौआ गोपालपुर के हरीश, दीपक, कुलदीप, जितेन्द्र त्रिपाठी, गिरीश, सुनील आदि ने आपत्ति देते हुए कहा कि उनके गांव को अन्य पिछड़ा वर्ग कर दिया गया है। अभी तक यह सीट कभी भी सामान्य पुरूष के लिए आरक्षित नहीं हुई है। ऐसे में इस सीट के आरक्षण को बदला जाना उचित होगा।

Post a Comment

0 Comments