यूपी पंचायत चुनाव: इस बार ग्राम प्रधान और बीडीसी की वोटिंग में भी होगा बदलाव, जानिए क्या होगा नया सिस्टम


यूपी में इस बार होने जा रहे त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव में मतदान करने वाले वोटरों को वोट डालते समय काफी ध्यान रखना होगा। इस बार उन्हें एक साथ चार पदों के प्रत्याशियों के लिए चार मतपत्रों पर ठप्पे लगाने होंगे। ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के इन चार पदों पर खड़े कुल उम्मीदवारों में से अपने पसंदीदा उम्मीदवार के नाम और उसके चुनाव चिन्ह के आगे ही ठप्पा लगे इसका खास ख्याल रखना पड़ेगा।

राज्य निर्वाचन आयोग ने इस बार एक जिले में इन चार पदों के लिए एक साथ चुनाव करवाने की तैयारी शुरू की है। आयोग में पूरा ब्यौरा तैयार किया जा रहा है कि एक जिले में एक साथ इन चारों पदों के चुनाव में कुल कितने चुनाव कर्मचारी लगेंगे। अगर जिले में पर्याप्त कर्मचारी नहीं मिल सके तो फिर आसपास के अन्य जिलों से कार्मिक मंगवाने के लिए क्या व्यवस्था करनी होगी। चार पदों के लिए एक साथ मतदान करने वाले वोटर को मतदान करने में कितना समय लगेगा। यह सारा ब्यौरा तैयार कर राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष इसका प्रस्तुतीकरण कर देंगे और उसके बाद ही आयोग पंचायत चुनाव का कार्यक्रम तैयार करेगा। जनपदवार चुनाव करवाने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग को पहले से बनी विकासखंडवार मतदान करवाए जाने की व्यवस्था में बदलाव करना पड़ रहा है।

प्रदेश के 18 मण्डल हैं। इनमें से प्रत्येक मण्डल के जिलों का वर्गीकरण करके एक चरण के लिए दो या तीन जिलों में मतदान करवाया जाएगा। दो या तीन मण्डल ऐसे हैं, जिनमें छह जनपद हैं उनके दो जनपद लिए जाएंगे, इस तरह से एक मंडल के छह जिलों में से हर चरण में दो-दो जिलों का मतदान एक साथ करवाया जाएगा।

रिपोर्टर:-रवि कसौधन

Post a Comment

0 Comments