राजस्व कार्यों में फिसडडी अधिकारियों की अब खैर नहीं,एक पटल पर तीन दिन से अधिक फाइल रूकने व फर्जी बैनामों में संलिप्तता पर कठोर होगी कार्यवाही।

गोण्डा - डीएम मार्कण्डेय शाही ने निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष राजस्व वसूली न करने पर असिस्टेन्ट कमिश्नर वाणिज्य कर को कारण बताओ नोटिस, स्टाम्प देय में लक्ष्य के सापेक्ष वसूली न करने तथा जिन तहसीलों में फर्जी बैनामों की शिकायतें हो रही हैं, वहां के उपनिबन्धकों के खिलाफ विभागीय कार्यवाही हेतु प्रमुख सचिव, निबन्धन उ0प्र0 को पत्र लिखने तथा थाना समाधान दिवस में दिए गए निर्देशों का पालन न करने पर तहसीलदार करनैलगंज को प्रतिकूल प्रविष्टि देने की कार्यवाही की है।
विकास भवन सभागार में आयोजित कर-करेत्तर एवं राजस्व कार्यों की वसूली में डीएम ने राजस्व वसूली सहित अन्य कार्यों में लापरवाही बरतनले वाले अधिकारियों को सख्त चेतावनी दी है कि अपने-अपने विभागों से सम्बन्धित निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष वसूली व प्रगति लाना सुनिश्चित करें। समीक्षा में ज्ञात हुआ कि परिवहन विभाग, स्टाम्प तथा वाणिज्य कर विभाग की प्रगति संतोषजनक नहीं हैं। दस बड़े बाकीदारों से राजस्व वसूली की समीक्षा में ज्ञात हुआ कि जिले के दस बड़े बाकीदारों से 42 लाख रूपए की वसूली होनी थी परन्तु मात्र दो लाख रूपए की वसूली ही हो पाई है। इस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए अभियान चलाकर बड़े बाकीदारों से वसूली कराने के निर्देश दिए हैं।
जिलाधिकारी ने बैठक में सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी भी पटल पर कोई भी पत्रावली तीन दिन से अधिक न रूके, यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि यदि फाइलें अकारण होल्ड करने की शिकायतें मिलेंगी तो निश्चित ही पटल सहायक और जिम्मेदार पर्यवेक्षणीय अधिकारी की जवाबदेही तय की जाएगी। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि फाइलों पर सम्बन्धित पटल सहायक व पर्यवेक्षणीय अधिकारी ने नाम व पदनाम की मुहर के साथ ही पत्रावली उनके पास आवे। वृक्षारोपण पटटों की समीक्षा में डीएम ने सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि पिछले दस वर्षों में हुए वृक्षारोपण पटटों का सत्यापन करा लें तथा जहंा पर वृक्षारोपण नहीं हुआ है, उसका पटटा निरस्त करने की कार्यवाही की जाय। वस्तुुओं की खरीद के लिए सभी एसडीएम को जेम पोर्टल पर पंजीकरण कराने के भी निर्देश दिए हैं। अतिक्रमित तालाबों की समीक्षा में डीएम ने निर्देश दिए कि सभी एसडीएम लेखपालों से इस आशय का प्रमाणपत्र लें कि उनके क्षेत्र में किसी भी सरकारी तालाब पर अवैध कब्जा नहीं हैं।
राजस्व कार्यों में तेजी लाने के लिए डीएम ने पटलवार व्हाटसएप ग्रुप बना कर मानीटरिंग करने तथा सूचनाओं के त्वरित प्रेषण के निर्देश दिए हैं। राजस्व विभाग के तहत निर्माणाधीन कार्यों में बेहद धीमी गति मिलने पर डीएम ने सभी कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों को पूरे विवरण के साथ तलब किया हैं।  उक्त बैठक में अपर जिलाधिकारी राकेश सिंह, मुख्य राजस्व अधिकारी आर.आर. प्रजापति, सिटी मजिस्टेªट वन्दना त्रिवेदी, एसडीएम सदर कुलदीप सिंह, करनैलगंज ज्ञानचन्द्र गुप्ता, मनकापुर हीरालाल यादव, तरबगंज राजेश कुमार, अपर उपजिलाधिकारी वीर बहादुर यादव, महेन्द्र कुमार व शत्रुघ्न पाठक, एआरटीओ, एक्सईएन विद्वुत, श्रम प्रवर्तन अधिकारी, एलडीएम, एसडीओ वन विभाग, सभी तहसीलदार सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments